Home सेहत अगर आप भी सर्वाइकल से हैं परेशान तो आजमाए ये उपाय

अगर आप भी सर्वाइकल से हैं परेशान तो आजमाए ये उपाय

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस एक ऐसी समस्या होती है, जिससे गर्दन के हिस्से में स्थित जोड़ प्रभावित होते हैं, जिसके कारण गर्दन में दर्द होने लगता है।सर्वाइकल पेन आजकल आम सुनने को मिलती है।यह गर्दन,कंधों और मांसपेशियों में होनो वाला असहनीय दर्द है। समय रहते अगर इस बात तरफ अगर ध्यान न दिया जाए तो दर्द की और भी बढ़ जाता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी या फिर गलत लाइफस्टाइल के कारण भी यह परेशानी हो सकती है।

आमतौर पर यह समस्या उम्र से संबंधित समस्या होती है सर्वाइकल स्पाइन की हड्डिया और कार्टिलेज समय के साथ साथ कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ-साथ इसके कई अन्य कारण हो सकते हैं जैसे की किसी पुरानी चोट के कारण दर्द होना, स्वास्थ्य संबंधी जटिलता जैसे की अधिक समय तक बैठकर डेस्क पर काम करना, उठना- बैठना, सोने की गलत स्थिति, कठोर तकिये का इस्तेमाल, हड्डियों का एक साथ खिसक जाना, ट्यूमर होना, भारी वस्तु का उठाना आदि से यह समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द से परेशान हो तो, तब आपको कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाने चाहिए, इससे आप जल्दी ही दर्द से छुटकारा पा सकते हो।

सर्वाइकल से राहत पाने के उपाय

अदरक के पानी से सिकाई
1 लीटर पानी में 2 चम्मच नमक और 25 ग्राम अदरक को बारीक काटकर उबाल लें। इसे ठंड़ा होने पर सूती कपड़ों को पानी में डुबो कर गर्दन की सिकाई करें। दिन में 2 बार इस पानी से सिकाई करने पर सर्वाइकल की दर्द दूर हो जाती है।

एप्पल साइडर विनेगर और लहसून
लहसुन कुदरती एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर है। 3-4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 2-3 लहसुन की कलियां पीसकर गर्म कर लें। इसे ठंड़ा करके गर्दन की मालिश करें। इस तेल से सूजन और दर्द ठीक हो जाती है।

करेला,अदरक और नीम
रोजाना करेले,अदरक और नीम का रस 1 चम्मच सादे पानी के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे सर्वाइकल की दर्द से राहत मिलेगी।