Home रतलाम अब चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तीसरी आंख रखेगी नजर, शहर में लगे...

अब चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तीसरी आंख रखेगी नजर, शहर में लगे दस सीसीटीवी कैमरे शुरु, कुछ दिनों में 45 पाइंट पर लगे सभी कैमरे होगें शुरु।

रतलाम, 4 अप्रैल(खबरबाबा.काम)। शहर के चप्पे-चप्पे पर अब पुलिस विभाग की तीसरी आंख नजर रखेगी। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा शहर में 45  पाइंट पर 226 सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य लगभग पूरा होने को  है, बुधवार को इनमें से अलग-अलग लोकेशन के 10 कैमरे ट्रायल के रुप में  शुरु भी कर दिए गए है। केबल के जरिए ये कैमरे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे।

ज्ञातव्य है कि 19 दिसम्बर को कालिकामाता मंदिर क्षैत्र से शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के काम का भूमिपूजन एसपी अमितसिंह , एएसपी डॉ राजेश सहाय ने  गेंती चलाकर किया था। हालांकि निर्धारित योजना के अनुसार शहर में जनवरी 2017 से काम शुरू होकर मई तक शहर में सीसीटीवी कैमरे लग जाने थे ,लेकिन निर्धारित मानक के अनुसार मॉनिटरिंग रूम व सर्वर रूम बनने में देरी होने के कारण प्रोजेक्ट छह महीने लेट हो गया था, जिसके कारण अब जाकर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना पुरी होने को है। एसपी अमित सिंह ने बताया शहर के प्रवेश मार्ग, चौराहों, सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील व अधिक विवाद होने और चोरियां अधिक होने वाले 35 स्थान चिह्नित किए हैं। यहां 35 पीटी-जेड (पॉन टिट जूम), 111 फिक्स कैमरे व 80 एएनपीआर (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नाइजेशन) कैमरे लगाए गए है। इस काम पर करीब 11 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सीसीटीवी कैमरे के कार्य का ठेका पुणे की हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया लिमिटेड को मिला है। शहर में कैमरे लगने का काम पूरा होने के बाद इससे कंट्रोल रूम से ही पुलिसकर्मी पूरे शहर की हर गतिविधि पर नजर रख सकेंगे।बुधवार को शुरु हुए दस कैमरे एसपी अमित सिंह ने बताया कि बुधवार को दो बत्ती क्षैत्र सहित कुछ अन्य लोकेशन के दस कैमरों को ट्रायल के रुप में शुरु किया गया है। सीसीटीवी  कैमरों शुरु होने पर इब इन क्षेत्रों की हर गतिविधी पर पुलिस की नजर रहेगी। एसपी अमित सिंह के अनुसार अगले कुछ दिनों में पुरे शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे शुरु हो जाएंगे, जिसके बाद लगभग शहर के सभी प्रमुख क्षैत्र की हर गतिविधी कैमरे में कैद होगी।