Home टेकनोलोजी अब ट्रेन में मनचाही सीट पर करें यात्रा, आईआरसीटीसी ने रिजर्वेशन चार्ट...

अब ट्रेन में मनचाही सीट पर करें यात्रा, आईआरसीटीसी ने रिजर्वेशन चार्ट को किया ऑनलाइन

नई दिल्ली, 2मार्च2020/ अब यात्री ट्रेन में मनचाहे कोच और सीट पर यात्रा कर सकते हैं। हर श्रेणी के कोच में कितनी सीटें खाली हैं, सब जान सकते हैं। यही नहीं आपका कोच इंजन से कितना दूर है, इसकी जानकारी भी मिल जाएगी। इसके लिए इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है।

अब यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर बुकिंग और खाली सीटों को ऑनलाइन देख सकते हैं। ट्रेन में जितने कोच लगे हैं, सबका विवरण इसमें मिल जाएगा। जिस कोच में सीट खाली है, उसे बुक करा सकते हैं। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव दिखेगा।

अपने परिचित के कोच में भी करा सकते हैं टिकट बुक

अगर कोई आपके घर से या परिचित यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं, तो ऑनलाइन आरक्षण चार्ट से यह जानकारी हो जाएगी कि उस कोच में बर्थ खाली है कि नहीं। अभी तक सिर्फ श्रेणीवार सीट की उपलब्धता की जानकारी होती थी। टिकट बुक कराने पर दूसरे कोच में भी रिजर्वेशन हो जाता था।

ऐसे चेक करें चार्ट
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर क्लिक करते ही चार्ट्स, वेकेंसी का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन को खोलने पर आपको यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा, जिसके बाद आरक्षण चार्ट पूरा दिखेगा। यही नहीं, एप के जरिए यह भी जान सकते हैं कि ट्रेन में टीटीई ने खाली बर्थ को कहां आवंटित किया है।

(साभार-अमर उजाला)

फोटो-सांकेतिक