Home रतलाम अमृत सागर बगीचे में फिर दौड़ेगी बच्चों की ट्रेन,कलेक्टर, महापौर और निगम...

अमृत सागर बगीचे में फिर दौड़ेगी बच्चों की ट्रेन,कलेक्टर, महापौर और निगम आयुक्त ने नगर विकास के लिए किया शहर का भ्रमण

रतलाम(खबरबाबा.काम)। कलेक्टर ,महापौर, निगम आयुक्त ने सहायक आयुक्त नगर निगम, नगर निगम के इंजीनियर ,जिला शिक्षा समन्वयक सहित विभागीय अमले के साथ बुधवार को रतलाम नगर में विकास की संभावनाओं को मूर्त रुप देने के लिए भ्रमण किया।
गांधीनगर ,अलकापुरी ,डोंगरे नगर, ईश्वर नगर के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय ,अमृत सागर पार्क ,कालका माता परिसर तथा नवीन कन्या स्कूल आनंद कॉलोनी के बाद नेहरू स्टेडियम में विकास की संभावना के लिए विस्तार से निर्देश दिए। नगर भ्रमण के दौरान जहां क्षेत्र में चल रहे सीवरेज संबंधी कार्यों की गुणवत्ता की पड़ताल की, वही शालाओं में बच्चों में शिक्षा की गुणवत्ता को परखा द्यआवश्यकतानुसार भवन निर्माण तथा अन्य निर्देश दिए। अमृत सागर बगीचे में भी कलेक्टर ने बच्चों की ट्रेन शुरु करने और बगीचे के कायाकल्प करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रीयाल, महापौर डा. सुनिता यार्दे, निगम आयुक्त एस.के.सिंह बुधवार को अमले के साथ शहर के भ्रमण पर निकले। कलेक्टर द्वारा अलकापुरी क्षेत्र में सीवरेज के कार्य में प्रगति की पड़ताल की गई कार्य की गुणवत्ता अच्छी पाई गई तथा क्षेत्र के नागरिकों ने अपनी संतुष्टि बताई। कलेक्टर ने अलकापुरी के साथ-साथ डोगरी नगर क्षेत्र में भी सीवरेज संबंधी कार्यों की प्रगति जानी तथा 5 दिसंबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए । भ्रमण के दौरान ईश्वर नगर के प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के निर्देश दिए तथा स्कूल भवन में पेबर लगाने पुताई कराने, पीने के पानी की व्यवस्था , टॉयलेट के संधारण तथा छत पर वाटर प्रूफिंग कराने के निर्देश दिएद्य यहां उपस्थित पार्षद अनीता कटारा ने स्कूल में पेयजल व्यवस्था के बारे में बताया।
अमृत सागर पार्क का उन्नयन कराने के निर्देश
भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने अमृत सागर गार्डन को बाउंड्री वाल से कवर करने ,नए पेड़ पौधे लगाने, गार्डन बनवाने ,टॉयलेट ब्लॉक बनवाने, पांच ओपन एरिया का निर्माण कराने के निर्देश दिए। गार्डन में लंबे समय से बंद पड़ी बच्चों की ट्रेन को चालू कराने की सभी संभावना के लिए विस्तार से चर्चा की गई। चर्चा के दौरान इंजीनियर ने बताया की ट्रेन सुधरवाने के लिए पार्ट्स मिलने में समस्या हो रही है ,इसके लिए कलेक्टर ने भोपाल में चलने वाली बच्चों की ट्रेन के प्रबंध संचालक से जिम्मेदार अधिकारियों की बात कराई और ट्रेन चालू करवाने के लिए कहा हैद्य अमृत सागर पार्क का उन्नयन तो होगा ही साथ ही आवश्यकतानुसार पानी निकासी व्यवस्था ,कैफेटेरिया, ओपन जिम ,किड्स जोन बनाने संबंधी विकास भी किया जाएगा।
नवीन कन्या स्कूल गए
कलेक्टर और महापौर नवीन कन्या स्कूल भी गए। स्कूल संचालकों ने बताया कि स्कूल की छत जर्जर अवस्था में है, इस पर महापौर तथा कलेक्टर ने पूरे स्कूल का निरीक्षण किया तथा स्कूल की नई छत ,टॉयलेट बनवाने ,फ्लोरिंग की व्यवस्था करने, लेबोरेटरी बनवाने बास्केटबॉल कोर्ट बनवाने के निर्देश दिए। कालका माता मंदिर परिसर के सामने क्षेत्र में आवश्यकता अनुसार कार्य योजना बनाकर गतिविधियों के लिए स्थान चिन्हित कर योजना बनाने के निर्देश दिए द्यतथा कालका माता परिसर के सामने बगीचे में बाउंड्री वाल बनाने को कहा तथा पर्याप्त पौधारोपण कराने के निर्देश दिए। नेहरू स्टेडियम मे तीन मंजिला निर्माण कार्य शुरू किए जाने के बारे में इंजीनियरों ने बताया। ग्राउंड फ्लोर पर वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था रहेगी। प्रथम तल पर सीटिंग के साथ साथ कैंटीन ,ऑफिस , कोच के लिए सीटिंग, टॉयलेट आदि की व्यवस्था रहेगी। द्वितीय तल पर जिम हाल ,टेबल टेनिस, जूडो स्टोर ,रूम रहेंगे ,जबकि तीसरे तल पर भी अन्य खेलों की व्यवस्था रहेगी । ओपन टेरेस पर भी खेल देखने के साथ साथ अन्य आवश्यक व्यवस्था की जाएगी नेहरु स्टेडियम में लिफ्ट बनने के साथ-साथ लगभग 18 दुकानों की भी कार्य योजना तैयार की गई है।