Home रतलाम अवैध हथियारों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 5 आरोपी गिरफ्तार, पिस्टल,...

अवैध हथियारों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 5 आरोपी गिरफ्तार, पिस्टल, रिवाल्वर सहित 8 अवैध हथियार बरामद, 2 और आरोपियों की तलाश

 

 

रतलाम, 18 मई(खबरबाबा.काम)। पुलिस द्वारा एक बार फिर जिले में अवैध हथियारों के सौदागरों का पर्दाफाश करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस इस मामले में दो और लोगों की तलाश कर रही है। आरोपियों से  पिस्टल, रिवाल्वर सहित आठ हथियार बरामद किए गए है।

जिला पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने एएसपी डां. राजेश सहाय, एएसपी प्रदीप शर्मा, जावरा सीएसपी आशुतोष बागरी के साथ शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रुम पर अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त करने वाली गैंग के बारे में जानकारी दी। पुलिस के अनुसार  जिस क्षैत्र में इन अवैध हथियारों की सप्लाय की गई, उससे आशंका है कि इनका उपयोग लूट, अन्य गंभीर अपराध या जिले में कानुन-व्यवस्था की स्थिति बिगाडऩे के लिए भी किया जा सकता था।

8 हथियार और जिंदा राउँड बरामद

एसपी अमित सिंह के मागदर्शन और एएसपी डा. राजेश सहाय एवं जावरा सीएसपी आशुतोष बागरी के नेतृत्व में जावरा पुलिस ने लूट और अन्य गंभीर अपराधों में इस्तेमाल के लिए  जिले में लाए जा रहे अवैध हथियारों पर शिकंजा कसने के लिए बड़ी कार्रवाई करते हुए पांच आरोपियों सहित करीब 8 अवैध हथियार और जिंदा राउंड बरामद किए हैं। जावरा पुलिस थाना क्षेत्र में आरोपियों के कब्जे से 5 पिस्तौल, 2 जिंदा राउंड, 1 रिवाल्वर और 12 बोर का कट्टा और एक 12 बोर का अधिया  बरामद किया गया है। मामले में विवेचना के दौरान पुलिस को और भी आरोपियों सहित हथियार मिलने की उम्मीद है।

ऐसे हुई कार्रवाई

एसपी अमित सिंह के निर्देश पर एएसपी डां. राजेश सहाय और सीएसपी आशुतोष बागरी ने अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त में संलिप्त लोगों पर कार्रवाई के लिए विशेष टीम गठीत की और खूफिया तंत्र को भी मजबूत किया जिसके बाद शुक्रवार को पुलिस के हाथों सफलता लगी । पुलिस कंट्रोल रूम पर घटनाक्रम की जानकारी देते हुए एसपी श्री सिंह ने बताया कि सीएसपी बागरी के निर्देशन में जावरा शहर पुलिस व एसआईटी टीम ने कार्य प्रारंभ किया। 17 मई को मुखबिर से सीएसपी को सूचना मिली कि ताल क्षेत्र से अवैध हथियारों के साथ आरोपी जावरा की ओर आ रहे हैं। सूचना को गंभीरता से लेते हुए तत्काल जावरा शहर में पुलिस टीम को अलर्ट कर नाकाबंदी कर दी गई। श्री बागरी के नेतृत्व में जावराशहर थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा व टीम ने सभी रास्तों पर चैकिंग प्रारंभ की। इसी दौरान अजमेरी गेट चौराहे पर दो व्यक्ति पुलिस को देख भागने लगे। शंका होने पर घेराबंदी कर पुलिस ने इन्हें पकड़ा। आरोपी सलमान लोहार पिता मोहम्मद  27 साल निवासी ताल और अनवर उर्फ  अन्नु मंसुरी पिता अकरम 23 साल निवासी मंडावल दरवाजा ताल को 1-1 देशी पिस्तौल और जिन्दा राऊण्ड मिले। आरोपियों के खिलाफ  आम्र्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया ।

पूछताछ में सामने आए और आरोपी

एसपी श्री सिंह  ने बताया कि अमले द्वारा पूछताछ करने पर सलमान ने बताया कि 1 रिवाल्वर और 1 देशी पिस्टल उसके घर पर ताल में रखी है। जबकि अन्य व्यक्ति अमजद पिता एहमद खाँ निवासी ताल को 1 पिस्टल व एक देशी 12 बोर का कट्टा बेचा था। उसने आशिफ  पिता असवाक निवासी काजीवाड़ा ताल को भी 1 पिस्टल और आकाश उर्फ  नारू पिता शंकरलाल माली निवासी ताल को एक 12 बोर की अधिया बेचनी की बात भी कबूल की। टीम ने इन तीनों आरोपियों को भी तत्काल गिरफ्तार कर अवैध हथियार जप्त कर लिए हैं। सलमान ने यह भी बताया कि टीपू पिता रऊफ  खान निवासी ताल एवं वाजिद पिता साजिद निवासी ताल को भी एक-एक अवैध पिस्टल बेची हैं। टीपू और वाजिद अभी फरार हैं जिनसे पुलिस को और भी हथियार मिलने की संभावना है।

आपराधिक रेकार्ड भी है

सलमान  के विरूद्ध ताल व जावरा शहर में फिरौती मांगने व आम्र्स एक्ट में और अमजद खाँ के विरूद्ध थाना ताल में फिरौती मांगने व आम्र्स एक्ट के अपराध पहले से भी पंजीबद्ध हैं। इस मामले में अच्छा कार्य करने पर अधिकारियों सहित टीम के कन्हैया अवास्या, प्रियंका चौहान, दिनेश भदौरिया, हर्षवर्धन सिंह, ओपी जाट, विष्णु चंद्रावत, लालसिंह, नरेंद्र हाड़ा, शिवराम मौर्य, कैलाश मालवीय की उल्लेखनीय भूमिका रही।

बाइक के शाकप से बनाई पिस्टल

एसपी श्री सिंह ने बताया कि आरोपी सलमान ने स्वंय भी बाइक के शाकप से पिस्टल बनाई, जिसे भी बरामद किया गया है। आरोपियों से पूछताछ में यह बात सामने आई है कि अवैध हथियार एक  सिकलीगर से लिए हैं जो धार में रहता है। पहले भी जिले में बरामद किए गए अवैध हथियारों में अधिकांश धार के सिकलीगरों द्वारा बनाए जाने की बात सामने आ चुकी है। पुलिस धार पुलिस के साथ सिकलीगरों की तलाश और अवैध हथियारों को बनाने में लगे लोगों पर भी कार्रवाई भी करेगी।