Home रतलाम आंगनवाड़ियों में अनियमित मध्यान भोजन वितरण पर समूहों के विरुद्ध होगी सख्त...

आंगनवाड़ियों में अनियमित मध्यान भोजन वितरण पर समूहों के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाई,कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने दिए निर्देश

रतलाम 01 जून(खबरबाबा.काम)। महिला बाल विकास विभाग की एक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि आंगनवाड़ियों में जिन स्वयं सहायता समूह द्वारा मध्यान भोजन वितरण में अनियमितता बरती जा रही है उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

बैठक में परियोजना अधिकारियों द्वारा बताया गया कि स्कूलों के बंद होने के साथ संबंधित समूह द्वारा आंगनवाड़ी में भी मध्यान भोजन नहीं पहुंचाया गया जबकि इसके लिए शासन द्वारा उन्हें राशि दी जाती है। कलेक्टर ने इस संबंध में जिला पंचायत के मध्यान भोजन शाखा के प्रभारी अधिकारी को सख्ती से निर्देशित किया कि वह इस बात का सत्यापन करेंगे किन समूहों द्वारा भोजन वितरण में अनियमितता बरती गई है वह स्वयं सहायता समूह की बैठक लेंगे। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री प्रमेश मईडा, शहर एसडीएम श्रीमती लक्ष्मी गामड़,सहायक संचालक महिला बाल विकास सुश्री अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने मातृ वंदना योजना तथा पोषण समीक्षा में प्रगति कमजोर पाए जाने पर बाजना तथा सैलाना के परियोजना अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यदि आगामी दिनों में भी प्रगति कमजोर पाई जाती है तो निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर द्वारा रतलाम के वन स्टॉप सेंटर के कार्यो की भी समीक्षा की गई। सेंटर प्रभारी सुश्री शकुंतला मिश्रा द्वारा की जा रही कार्यवाइयों की जानकारी दी गई। बताया गया कि वन स्टॉप सेंटर सखी द्वारा महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार की हिंसा जैसे- बलात्कार,दुराचार, लज्जा भंग करने, पीछा करने, घूरने,कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, अनुचित व्यवहार, लिंग आधारित भेदभाव, घरेलू हिंसा,दहेज की मांग, एसिड हमला, कन्या भ्रूण हत्या,भ्रूण परीक्षण, साइबर अपराध, बहु विवाह इत्यादि में विभिन्न प्रकार से महिलाओं की सहायता की जाती है। वन स्टॉप सेंटर पुलिस सहायता से लेकर परामर्श सेवा तत्काल आश्रय संरक्षण कौशल एवं प्रशिक्षण निशुल्क कानूनी सहायता तत्काल स्वास्थ्य सेवा जैसी कार्रवाई करता है। रतलाम में वन स्टॉप सेंटर जवाहर स्कूल के पीछे पुराने नरसिंह ट्रेनिंग सेंटर बिरयाखेड़ी में स्थित है।