Home खेल आईपीएल 2020:आज 332 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली,73 खिलाड़ी खरीदे जाएंगे इस बार...

आईपीएल 2020:आज 332 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली,73 खिलाड़ी खरीदे जाएंगे इस बार की नीलामी में,कोलकाता में होगी IPL के 13वें संस्करण के लिए नीलामी

नई दिल्ली, 19दिसम्बर2019/आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में की जाएगी. ये पहला मौका होगा जब कोलकाता में नीलामी होगी. आइपीएल-2020 के लिए कुल 332 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. इस बार की नीलामी में कुल 73 खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा, जिसमें केवल 29 विदेशी होंगे.

नीलामी के लिए आइपीएल मैनेजमेंट ने 332 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिसमें 186 भारतीय खिलाड़ी, 143 विदेशी खिलाड़ी और एसोसिएट नेशंस के 3 खिलाड़ी शामिल हैं. गौरतलब है कि नीलामी के लिए कुल 997 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया था.

नीलामी प्रक्रिया का प्रसारण दोपहर 2:30 बजे से

19 दिसंबर को नीलामी प्रक्रिया का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार (Star Sports & Hotstar) पर दोपहर 2:30 बजे शुरू होगा.

सबसे अधिक कीमत वाले दो करोड़ के ब्रैकेट में 7 खिलाड़ी

सबसे अधिक कीमत वाले दो करोड़ के ब्रैकेट में सात खिलाड़ी है, जबकि डेढ़ करोड़ के ब्रैकेट में 10 और एक करोड़ रुपए के ब्रैकेट में 23 खिलाड़ी हैं. अनकैप्ड खिलाड़ियों की सूची में 183 खिलाड़ी 20 लाख, सात खिलाड़ी 40 लाख और आठ खिलाड़ी 30 लाख रुपए की सूची में शामिल हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स से रिलीज किए गए रॉबिन उथप्पा ने खुद को डेढ़ करोड़ रुपये की सूची में रखा है. वह इस सूची के इकलौते भारतीय खिलाड़ी है.

सर्वाधिक 2 करोड़ रुपए आधार मूल्य वाले विदेशी खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल मार्श, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन और श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज शामिल हैं.

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने आईपीएल में नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने और साथी खिलाड़ी पैट कमिंस ने खुद को सबसे ऊंची कीमत (दो करोड़ रुपए) वाले खिलाड़ियों की सूची में रखा है. कमिंस इससे पहले केकेआर, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

भारतीयों में उथप्पा, उनादकट, पठान, चावला…

इस बार नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों में रॉबिन उथप्पा का बेस प्राइस सबसे ज्यादा डेढ़ करोड़ रुपए है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट का बेस प्राइस एक करोड़ रुपए है. उनादकट पिछले दो सीजन से सबसे ज्यादा दाम पर बिके थे. उनादकट 2019 के लिए 8.40 करोड़ रु. में बिके थे, जबकि 2018 के लिए 11.50 करोड़ रु. की बोली लगी थी. दोनों ही बार राजस्थान रॉयल्स ने उनादकट पर दांव आजमाया था. अन्य भारतीय सितारों में पीयूष चावला और यूसुफ पठान ने अपना आधार मूल्य 1 करोड़ रु.रखा है.

(साभार-आज तक)