Home रतलाम आकांक्षी ब्लाक बाजना के आंकड़ों में गलतियां, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने...

आकांक्षी ब्लाक बाजना के आंकड़ों में गलतियां, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने मानिटरिंग बैठक में दिए सुधार के दिए निर्देश

रतलाम 30 अगस्त(खबरबाबा.काम)।जिले का बाजना ब्लाक भारत सरकार द्वारा आकांक्षी ब्लाक योजना में सम्मिलित किया गया है। देशभर के चुनिन्दा आकांक्षी ब्लाकों में विशेष मानिटरिंग द्वारा प्रगति लाई जाकर पिछडेपन से उबारा जाएगा। इसकी मानिटरिंग हेतु आज आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने पाया कि शिक्षा, महिला बाल विकास तथा कृषि विभागों द्वारा बाजना ब्लाक संबंधी विभिन्न आंकड़ों में कई गलतियां हैं, जिससे ठीक से समीक्षा नहीं हो पा रही है। कलेक्टर ने विभागों को निर्देश दिए कि अपने आंकडों में सुधार करते हुए त्रुटिविहीन आंकडें प्रस्तुत किए जाएं। सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा भी बैठक में उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अधिकारियों को यदि आवश्यक हो तो बाजना क्षेत्र में पहुंचकर विभागीय स्थिति का आंकलन करके सही जानकारी प्रस्तुत करें। बैठक में शिक्षा विभाग के तहत छात्र शिक्षक अनुपात वाले स्कूल, बिजली सुविधा, फर्नीचर, स्कूलों में लड़के-लड़कियों के लिए टायलेट, स्वास्थ्य विभाग के संस्थागत प्रसव, टीबी मरीजों की संख्या, कुपोषित बच्चों का प्रतिशत, कृषि विभाग के तहत उर्वरकों के इस्तेमाल का प्रतिशत, कृषि योजनाओं की आदिवासियों तक उपलब्धता आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर कलेक्टर द्वारा समीक्षा की गई। बिजली सुविधा वाले मीडिल स्कूलों का प्रतिशत अत्यन्त कम पाए जाने पर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बिजली बिल भरने के लिए विभाग के पास फण्ड की अनुपलब्धता के अन्तर्गत संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा स्ट्रीट लाईट बिजली बिल में यह राशि भी सम्मिलित की जाए, ताकि स्कूलों में शत-प्रतिशत बिजली उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

महिला बाल विकास की बाजना ब्लाक के सुपरवाईजरों द्वारा सही रिपोर्टिंग नहीं दी जाने की जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा दिए जाने पर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सही रिपोर्ट नहीं करने वाले सुपरवाईजर सस्पेंड किए जाएं। आंगनवाडियों के लिए शासकीय भवनों की स्वीकृति प्राप्त करने के प्रस्ताव भी तत्काल तैयार करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।