Home रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए संप वेल बनेगा पाइप लाइन बिछाई...

औद्योगिक क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए संप वेल बनेगा पाइप लाइन बिछाई जाएगी, पुलिस चौकी भी बनेगी,जिला स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम 1 दिसम्बर(खबरबाबा.काम)जिला स्तरीय लघु उद्योग संवर्धन बोर्ड की बैठक शनिवार शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने रतलाम औद्योगिक क्षेत्र में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए संपवेल बनाया जाए। औद्योगिक क्षेत्र के आंतरिक हिस्सों में पाइप लाइन बिछाई जाए ताकि उद्योगों को सुगम जलापूर्ति हो सके। इसके लिए उद्योग विभाग प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति के लिए राज्य शासन को भेजें। बैठक में चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश सचिव श्री वरुण पोरवाल, संभागीय उद्योग संघ के श्री संदीप व्यास, युवा उद्यमी सुश्री कृतिका माहेश्वरी, लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष श्री सी.पी. आवतानी, महाप्रबंधक उद्योग श्री अमरसिंह मौर्य, निगमायुक्त श्री एस.के. सिंह, श्रम पदाधिकारी श्री आर.के. लोधी, अधीक्षण यंत्री विद्युत श्री एल.के. सोनेजी वाणिज्य कर विभाग से श्री समरसिंह चौहान आदि उपस्थित थे।

बताया गया कि संपवेल निर्माण एवं पाइप लाइन बिछाने के पश्चात नगर निगम द्वारा प्रतिदिन 4 लाख लीटर पानी की आपूर्ति औद्योगिक क्षेत्र को की जाएगी, इसके लिए कलेक्टर द्वारा बैठक में निगमायुक्त को निर्देशित भी किया गया। इसके साथ ही कनेरी डैम से उद्योगों के लिए सुरक्षित जल की औद्योगिक क्षेत्र में जल आपूर्ति हेतु चर्चा करते हुए कलेक्टर ने उद्योग विभाग को निर्देश दिए कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से इसका प्राक्कलन तैयार करवाएं। बताया गया कि कनेरी डैम से मेडिकल कॉलेज तक जलापूर्ति के लिए पूर्व से ही प्राक्कलन तैयार है, अब मेडिकल कॉलेज से औद्योगिक क्षेत्र तक का ही प्राक्कलन तैयार किया जाना है। औद्योगिक क्षेत्र में बिजली ट्रिपिंग की समस्या पर चर्चा के दौरान कलेक्टर द्वारा विद्युत वितरण कंपनी को एक  सप्ताह में समस्या का समाधान प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बताया गया कि इसके लिए अलग से ग्रिड का निर्माण भी किया जा सकता है।

बैठक में कलेक्टर द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में चोरी रोकने एवं अन्य घटनाओं पर नियंत्रण के लिए उद्योगपतियों द्वारा पुलिस चौकी की मांग पर निर्देशित किया गया कि उद्योग संघ पुलिस चौकी हेतु एक छोटा भवन उपलब्ध करावे ताकि पुलिस चौकी स्थापित कराई जा सके। बैठक में यह भी बताया गया कि अल्कोहल प्लांट की अधोसंरचना की नीलामी कार्रवाई अंतिम प्रक्रिया में है। इसी प्रकार अल्कोहल प्लांट के लैगून की भूमि पर फ्लेटेड इंडस्ट्री एरिया निर्माण के लिए डीपीआर बनाने हेतु टेंडर जारी किए जाने की जानकारी भी दी गई। औद्योगिक क्षेत्र के डिजिटल मैप उद्योग विकास निगम के इंदौर कार्यालय द्वारा तैयार किए गए हैं जिसका अनुमोदन निगम के भोपाल कार्यालय द्वारा किया जाना है। इसके लिए मांगी गई अतिरिक्त जानकारी एक सप्ताह में भोपाल भिजवाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा महाप्रबंधक उद्योग को दिए गए।

बैठक में क्लस्टर विकास योजना के अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र में बचे हुए सड़क निर्माण कार्यों को औद्योगिक केंद्र विकास निगम द्वारा करवाए जाने पर भी चर्चा की गई। औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण रोकने के लिए भी कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया इसके अलावा स्ट्रीट पोल, स्ट्रीट लाइट संधारण पर भी चर्चा के दौरान कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए।