Home रतलाम करमदी स्थित श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम में चोरी की वारदात, कई किलो वजनी चांदी...

करमदी स्थित श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम में चोरी की वारदात, कई किलो वजनी चांदी का मुकुट और दान पात्र उठाकर ले गए चोर, खेत में मिला टूटा दानपात्र, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किया निरीक्षण

रतलाम,19मार्च(खबरबाबा.काम)/ शहर के पास स्थित प्रसिद्ध और एतिहासिक श्रीशत्रुंजय तीर्थधाम ( करमदी जैनालय) के बड़े आदेश्वर भगवान मंदिर पर बिती रात चोरी की वारदात हो गई। चेनल गेट और दरवाजे के चार ताले चटकाकर घुसे बदमाशों ने गर्भगृह में बड़े आदिनाथ भगवान का चांदी का मुकुट चुरा लिया। वहीं मंदिर में रखा बड़ा दानपात्र भी उठा ले गए। सूचना मिलने पर गुरुवार सुबह पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की ।

जानकारी के अनुसार जैन तीर्थ करमदी के बड़ा आदेश्वर भगवान मंदिर पर चोरी का पता आज(गुरुवार) सुबह पांच बजे के लगभग उस समय चला जब मंदिर के पुजारी मनोहरदास मंदिर खोलने पहुंचे। चैनल गेट खुला होकर ताले टूट हुए थे। पुजारी मनोहरदास ने तत्काल सूचना मंदिर की व्यवस्था संभालने वाले प्रकाश मूणत को दी। सूचना मिलते ही माणकचौक थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया।

कैमरे की दिशा बदल दी

मंदिर के बाहर दोनों तरफ रात में रोशनी के लिए लाईट चालू रहते है लेकिन बदमाशों ने अंधेरा करने के लिए वहां लगे दोनों बल्ब निकालने के साथ ही चैनल गेट का ताला चटकाने से पहले गेट पर लगे कैमरे की दिशा भी बदल दी।

ताले सहित नकूचा तोड़ा

मंदिर में घुसने के लिए बदमाशों ने चैनल गेट पर लगे ताले को नकूचे सहित बाहर कर दिया।  वहीं एक अन्य ताले को चटकाकर। दरवाजे के नकूचे तोड़कर अंदर से लगी चिटकनी खोलने के लिए दरवाजे को तोड़कर सरिये निकाल दिए।
साधारण दानपात्र के ताले तोड़े
बदमाशों ने नकदी राशि चुराने के लिए गर्भगृह के बाहर दोनों तरफ पक्के बने साधारण दानपात्र के ताले चटकाकर उसमें रखी दानराशि निकाल ली।

कैमरा देख पहले लौटे,और फिर..

मंदिर के गृभगृह का ताला चटकाकर एक बदमाश चेहरे पर कपड़ा लपेटकर जैसे ही अंदर घुसा वैसे ही एक तरफ कैमरा और डीवीआर देख बैरंग हो लिया और फिर एक कपड़े से चेहरे को पूरी तरह ढंककर अंदर घुसे और कैमरे का पॉवर ही बंद कर दिया।

भगवान का मुकुट ले गए

गृभगृह में घुसे बदमाश बड़े आदिनाथ भगवान की प्रतिमा पर सुशोभित चांदी के बड़े मुकुट को निकालकर चुरा ले गए। चोरी गया मुकुट तीन किलो से ज्यादा वजनी बताया जा रहा है।

दानपात्र उठा ले गए, खेत में मिला

बदमाश इतने शातिर थे कि मंदिर में रखा एक बड़ा भारी दानपात्र को तोडऩे के बजाय उसे ही उठा ले गए। बाद में पुलिस ने आसपास तलाशी के दौरान दानपात्र को मंदिर के पास सूनसान इलाके में ईंट भट्टों के टूटा पाया। दानपात्र के एक हिस्से को तोड़कर बदमाश उसमें से दानराशि चुरा ले गए।  खैर हो कि दानपात्र को पूरा एक ही मान बैठे जबकि वह दो हिस्से में बंटा था जिससे एक हिस्से की दानराशि बदमाशों के हाथ लगने से बच गई।

आहट तक नहीं होने दी

करमदी जैन तीर्थ के मंदिर पर चोरी की नीयत से घुसे बदमाश इतने शातिर निकले कि उनकी आहट तनिक भी नहीं होने दी जबकि मंदिर के पास ही पुजारी का मकान होकर तीर्थस्थल पर तकरीबन 20 से 22 व्यक्ति और मौजूद थे लेकिन बदमाशों ने ना ताले चटकाने और दरवाजे तोडऩे की आहट होने दी और नाहीं दानपात्र उठाकर ले जाने की।

कैमरे में कैद हुए

प्रकाश मूणत ने बताया कि मंदिर में पहले भी पांच साल पहले चोरी की वारदात हो चुकी है। मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से अंदर और बाहर कैमरे भी लगाए गए थे लेकिन बदमाशों ने बाहर लगे कैमरे को ऊपर छत की ओर करके अंदर घुसे। हालांकि बदमाशों की हरकत कैमरे में कैद हुई है। मूणत का कहना है कि कैमरे में तीन बदमाश दिखाई दे रही है लेकिन जिस तरह वे मंदिर से दानपात्र उठाकर ले गए इससे लगता हैं कि उनकी संख्या तीन से ज्यादा होगी क्योंकि दानपात्र काफी भारी है। सूचना मिलते ही माणकचौक थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मुआयना कर बदमाशों का सुराग लगाने में जुट गई है।