Home मध्यप्रदेश कलेक्टर और एस.पी. ने ली मेला तैयारी बैठक

कलेक्टर और एस.पी. ने ली मेला तैयारी बैठक

सतना:

जिले के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल मैहर मे 21 सितम्बर से प्रारंभ होने वाले नवरात्रि मेले मे मॉ शारदा के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधाओ और सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जायेगी। इस आशय का निर्णय शुक्रवार को सर्किट हाउस मैहर मे कलेक्टर नरेश पाल की अध्यक्षता में सम्पन्न नवरात्रि मेला तैयारियो संबंधी बैठक मे लिया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, एस.डी.एम. सुरेश अग्रवाल, एस.डी.ओ.पी. बी.डी.पाण्डेय, मंदिर के प्रधान पुजारी देवी प्रसाद पाण्डेय, रविनंदन मिश्रा, सनत गौतम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.एन.गौतम, जिला आपूर्ति अधिकारी के.के.सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण सुभाष पाटिल भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि मैहर मे नवरात्रि मेले मे बडी संख्या में देश के विभिन्न प्रांतो एवं प्रदेश के दूर दराज के जिलो से श्रद्धालू आते है गत वर्षो की भांति उनकी सुविधाओ एवं सुरक्षा के लिये सभी आवश्यक समुचित प्रबंध किये जाये। पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने कहा कि मेला परिसर मे लगाये गये क्लोज सर्किट टी.वी. से सतत् निगरानी की जाये। मेले के दौरान जेबकतरो पर विशेष नजर रखने सादी वर्दी मे पुलिस कर्मी भी तैनात किये जायेंगे तथा सी.सी.टी.वी. कैमरो से निगाह रखी जायेगी।

मॉ शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक और एस.डी.एम. सुरेश अग्रवाल ने बताया कि मंदिर परिसर में सभी पेयजल टंकियो की साफ-सफाई क्लोरीनेशन और मोटर पम्प का परीक्षण मेला पूर्व 10 सितम्बर तक कार्य पूरा करा लिया जायेगा। पेयजल सुविधा के लिये नगर पालिका मैहर से 10 पेयजल टैंकर बुलाये गये है। मंदिर पहाडी के तीसरे चक्र मे व्ही.आई.पी. बरगद के पास पुरानी पेयजल टंकी के स्थान पर नई पेयजल टंकी के निर्माण के लिये एस्टीमेट बनाया जा रहा है। इसी प्रकार मेला परिसर मे वाहन पार्किग स्थल मे 50 हजार लीटर क्षमता के पेयजल टंकी का प्रस्ताव भी बनाया जा रहा है। मेला मे साफ-सफाई का दायित्व मुख्य नगर पालिका अधिकारी मैहर को सौपा गया है। मेला अवधि के दौरान 60 साफ-सफाई श्रमिक कार्यरत रहेंगे तथा 2 अस्थाई शौचालय भी रखे जायेगें। विद्युत विभाग को मेला परिक्षेत्र और मंदिर परिसर की विद्युत केबल वायरो का परीक्षण कराकर सुधार कराने और आकस्मिक विद्युत अवरोध के कारण सीढियो मे प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने जनरेटर भी क्रय किया जायेगा। मेला मे आने वाले पुलिस बल के आवास एवं भोजन व्यवस्था यात्री निवास क्रमांक-3 मे की जायेगी। चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में श्रद्धालूओ को प्राथमिक चिकित्सा सेवा व्यवस्था पूर्व की भांति उपलब्ध रहेगी। समिति की बैठक मे यह भी निर्णय लिया गया कि रोगी कल्याण के माध्यम से एक एम.बी.बी.एस. डॉक्टर तथा एक मेल नर्सिंग और एक फीमेल नर्स की भी संविदा नियुक्ति की जाये। नवरात्रि मेले मे रोपवे का संचालन प्रातः 6 बजे से रात्रि पट बंद होने तक संचालित रहेगा। इसके पूर्व रोपवे का सुरक्षित संचालन के संबंध मे आवश्यक मेन्टीनेंस के प्रमाण पत्र भी लिये जायेंगे। बंधा पार्किग के अंदर प्रतिबंधित क्षेत्र मे रात्रि 10 बजे से प्रातः 3 बजे तक कोई भी वाहन अंदर प्रवेश नही करेंगे। यात्री निवास और सुरबहार आने वाले वाहनो को छूट दी जायेगी। श्रद्धालुओ की सुविधा के लिये बंधा वाहन पार्किग से रोपवे तक समिति द्वारा ई-रिक्षा का संचालन किया जायेगा। रोपवे परिसर मे स्थान की उपलब्धता के अनुसार वाहनो को पर्ची टोकन के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। इसके अलावा प्रसाद विक्रयकर्ताओं की बैठक लेकर प्रसाद के साथ पन्नी पालीथिन के उपयोग की रोकथाम के लिये आवश्यक निर्देश देने के निर्णय लिये गये।