Home रतलाम कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने स्कूल तथा  गेहूं खरीदी केंद्रों का निरीक्षण...

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने स्कूल तथा  गेहूं खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया, एसपी गौरव तिवारी के साथ चेक पोस्ट भी देखें

रतलाम 04 अप्रैल(खबरबाबा.काम)। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने गुरुवार को अपने भ्रमण में स्कूल तथा गेहूं खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। उनके साथ पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी भी थे। अधिकारी द्वय ने आलोट क्षैत्र में अंतर जिला चेक पोस्टों का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण की शुरुआत रतलाम के अहिंसा ग्राम शासकीय प्राथमिक विद्यालय से हुई। स्कूल में कलेक्टर ने बच्चों को शैक्षणिक कार्य में उपयोगी सामग्री रबर, पेंसिल, शॅापनर, इत्यादि प्रदान किए। बच्चों से आयत, त्रिभुज आदि गणितीय आकृतियां बनवाई। जिन बच्चों को आकृतियां बनाना नहीं आया  उन्हें सिखाया भी। स्कूल में बच्चों की उपस्थिति पंजी का भी निरीक्षण किया। टीचर्स को निर्देश दिए कि जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं उनके पालकों से संपर्क कर स्कूल लाने के लिए प्रेरित किया जाए। स्कूल में मध्यान भोजन का निरीक्षण करते हुए दाल की गुणवत्ता पर असंतोष व्यक्त किया। कलेक्टर ने कहा कि दाल में पानी ज्यादा है जो समूह इसको सप्लाई करता है उसको सख्ती से निर्देशित किया जाए कि गुणवत्ता युक्त दाल बच्चों के लिए स्कूल में उपलब्ध कराएं। रोटी की गुणवत्ता ठीक पाई गई।

कलेक्टर द्वारा ताल मंडी में समर्थन मूल्य पर की जा रही गेहूं खरीदी का निरीक्षण किया गया। मंडी सचिव को निर्देशित किया कि किसानों के लिए पीने के पानी की उचित व्यवस्था की जाए। विभिन्न स्थानों पर ठंडे पानी से भरी नांद रखी जाए। किसानों के लिए छाया की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश भी सचिव को दिए। ताल क्षैत्र के ही तालोद पाटन में वेयर हाउस पर बनाए गए खरीदी केंद्र का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने यहां भी पेयजल की उचित व्यवस्था हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही गेहूं तुलाई के लिए पर्याप्त स्थान बनाने के निर्देश दिए। यहां कार्य की धीमी गति पर भी असंतोष व्यक्त किया। वहां मौजूद किसानों से अनुरोध किया कि अपने गेहूं तुलाई के समय यह ध्यान रखें कि आपके गेहूं की मात्रा तुलाई में ज्यादा नहीं जाए। यह हिदायत कलेक्टर ने तुलावटी को भी दी।

आलोट क्षैत्र के बरखेड़ा कला में भी कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन कार्य का निरीक्षण किया। किसानों से संपर्क करने में ढीला रवैया अपनाने पर कलेक्टर द्वारा संस्था प्रबंधक को नोटिस देने के लिए एसडीएम को निर्देश दिए।

चेक पोस्टों का निरीक्षण किया

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान तथा पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने मंदसौर जिले की सीमा से लगी बरखेड़ा कला तथा असावती चेक पोस्टों का निरीक्षण भी किया। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।