Home टेकनोलोजी कल पहली अगस्त है, बदल जाएंगे ये 5 नियम, हर किसी पर...

कल पहली अगस्त है, बदल जाएंगे ये 5 नियम, हर किसी पर होगा असर

नई दिल्ली,31 जुलाई2020/कल पहली अगस्त है और कल से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर आप भी पड़ने वाला है. अगर आप डिजिटल लेन-देन करते हैं तो आपको इस बदलाव के बारे में जानना जरूरी है. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो फिर एक अगस्त से किसी भी प्रोडक्ट के बारे में आपके पास एक खास जानकारी होगी.

आइए जानते हैं कि 1 अगस्त से किन-किन नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. अगर आप नई कार या फिर बाइक खरीदने वाले हैं तो आपको फायदा हो सकता है. वहीं देश के किसानों के लिए भी एक खुशखबरी है. मुख्यतौर पर 5 बदलाव होने जा रहे हैं.

न्यूनतम बैलेंस में बदलाव:

पहली अगस्त से कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है. तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है. वहीं कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं. यानी अगर मिनिमम जमा राशि से खाते में कम रकम होने पर बैंक पेनाल्टी वसूलेगा.

सस्ती होंगी कार-बाइकें: 

1 अगस्त 2020 से व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में हुए बदलाव लागू हो जाएंगे. ऑटो इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव से नई कार या बाइक कीमतें घटेंगी. दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया गया है. जिससे अब गाड़ियों के लिए अब 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा.

ATM से निकासी पर चार्ज: 

अगर आप महीने में 5 बार से ज्यादा ATM से पैसे निकालते हैं तो फिर एक अगस्त से 5 निकासी के बाद हर निकासी पर चार्ज देना होगा. एक महीने में ATM से 5 बार फ्री में कैश निकाल सकते हैं. वहीं डेबिट कार्ड गुम होने पर या फिर डैमेज होने पर 200 रुपये नए कार्ड के लिए देने होंगे. जबकि टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपये भुगतान करने होंगे. RBI के आदेश के मुताबिक सेविंग खातों पर ब्याज दर में भी एक अगस्त से बदलाव होगा.

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम:

मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट के साथ कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देनी जरूरी होगी. यानी कंपनियों को बताना होगा कि प्रोडक्ट किस देश में बना है. हालांकि ज्यादातर कंपनियां यह जानकारी देनी शुरू कर दी हैं.

किसानों के लिए खुशखबरी: 

किसान सम्मान निधि की छठी किस्त 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी. 1 अगस्त से सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी. पीएम किसान सम्मान निधि की 5वीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी.

(साभार-आज तक)