Home सेहत क्या आपको भी बदलते मौसम में एलर्जी होती है तो अपनाएं ये...

क्या आपको भी बदलते मौसम में एलर्जी होती है तो अपनाएं ये टिप्स

बदलते मौसम में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां जैसे एलर्जी और गर्मी, आंखों में खुजली, सिरदर्द ,सर्दी , जुकाम अन्य आदि होने का खतरा बना रहता है। यह परेशानियां जब व्यक्ति को एक बार अपने चपेट में ले तो जल्दी से पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती। इनसे बचने के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों का सेवन तो करते है लेकिन उनको मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। इसलिए बेहतर है कि बदलते मौसम में आप कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचने की कोशिश करें।

– हाथों की सफाई
अगर आप कहीं बाहर से आ रहे है तो अपने हाथों के अच्छे से धोएं। एलर्जी से बचना चाहते है तो इसको अपनी आदत बना लें।

– दवाइयां न छोड़ें
अगर आप डॉक्टरी दवाइयां ले रही है तो उनका सेवन बीच में न छोड़ें। डॉक्टर द्वारा बताएं गए दिनों को उन दवाइयों का सेवन करते रहें।

– खिड़की-दरवाजे बंद रखें 
अगर आपको हर मौसम में एलर्जी रहती है तो अपने घर की खिड़की-दरवाजे बंद करके रखें। अपने मुंह को मास्क के साथ कवर करके रखें।

– प्रोबायोटिक्स का सेवन
प्रोबायोटिक्स जैसे दही या प्रोबायोटिक सप्लिमेंट्स का सेवन करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है, जो मौसमी एलर्जी का प्रभाव नहीं होने देता।

– विटामिन सी फूड्स
बदलते मौसम में हैल्दी फूड्स लेना बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फूड्स को शामिल करें क्योंकि इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

-हर्बल उपचार करें
प्राकृतिक या हर्बल उपचारों का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। अगर आप भी मौसमी एलर्जी से बचना चाहते है तो इनको अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें।

– बाहर कम निकलें
डिस मौसम में आप ज्यादा बीमार होते है। उस वक्त बाहर निकलना थोड़ा कम कर दें। एसा करने से आप एलर्जी से बचे रह सकते है।