Home रतलाम क्राइम मीटिंग: बढ़ती वाहन चोरी, संपत्ति संबंधी अपराधों पर एसपी हुए...

क्राइम मीटिंग: बढ़ती वाहन चोरी, संपत्ति संबंधी अपराधों पर एसपी हुए नाराज, वाहन चोरी के मामले में स्टेशन रोड और जावरा शहर थाना प्रभारी को शोकॉज नोटिस। जाने 2 से 10 फरवरी के मध्य थानों पर आम जनता से जुड़ा कौन-सा अभियान चलेगा और थाने से मिलेगा कौन-सा कार्ड-

रतलाम,30जनवरी(खबरबाबा.काम)। जिले में  हुई चोरी, नकबजनी एवं वाहन चोरी के मामलों में रिकवरी को लेकर एसपी गौरव तिवारी ने बुधवार को सख्त नाराजगी जाहिर की।वाहन चोरी के मामले में उन्होंने स्टेशन रोड और जावरा शहर थाना प्रभारी को शोकाज नोटिस भी जारी किया। एसपी ने थाना प्रभारी एवं स्टाफ को जनता से व्यवहार सुधारने एवं फरियादी की तत्काल सुनवाई करने के निर्देश भी दिए।  पुलिस बल की कमी से जूझ रहे थानों को एसपी ने बल भी प्रदान किया।  एसपी ने 2 से 10 फरवरी तक प्रत्येक थाने पर दुपहिया और चार पहिया वाहनों के यलो कार्ड बनाने का अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

बुधवार को एसपी गौरव तिवारी ने  पुलिस कंट्रोल रूम पर क्राइम मीटिंग ली। इस दौरान एसपी प्रदीप शर्मा भी मौजूद रहे। एसपी गौरव तिवारी  ने मुख्यमंत्री से मिले निर्देशों के अनुसार थाना प्रभारी को साफ शब्दों में कहा कि थाने पर आने वाले फरियादियों  और आम जनता से अच्छा व्यवहार करते हुए उनकी तत्काल सुनवाई करे।  शिकायत पर तत्काल FIR दर्ज करें और निष्पक्ष रुप से जांच करें ।थाने पर यदि सही सुनवाई हो जाएगी तो जनता को SP ऑफिस और एसडीओपी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।  थानों पर होने वाली कार्रवाई पर सतत मॉनिटरिंग की जाएगी । एसपी गौरव तिवारी ने यह भी कहा कि थाना प्रभारी यदि सही ढंग से काम नहीं करेंगे तो उन पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा । क्राइम मीटिंग में सीएसपी, एसडीओपी,जिले के सभी थानों के प्रभारी एवं अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

थाने जाकर बनवाए यलो कार्ड

एसपी गौरव तिवारी ने क्राइम मीटिंग में 2 से 10 फरवरी तक जिले के प्रत्येक थाने पर दुपहिया और चारपहिया वाहनों का यलो  कार्ड बनाने का अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। एसपी  ने बताया कि अभियान के दौरान आम जनता अपने दोपहिया और चार पहिया वाहनों के दस्तावेज  जैसे रजिस्ट्रेशन कार्ड, लाइसेंस और बीमा संबंधी दस्तावेज थाने पर ले जाकर यलो कार्ड बनवा सकते हैं । यलो कार्ड बनने के बाद उन्हें वाहन चलाते समय अपने साथ वाहनों के यह सब दस्तावेज नहीं रखने होंगे।पुलिस जांच के दौरान वे सिर्फ यलो कार्ड बता सकते हैं।

संपत्ति संबंधी अपराधों में दिए निर्देश

क्राइम मीटिंग में एसपी गौरव तिवारी ने थाना प्रभारियों को यह भी निर्देश दिए कि चोरी, नकबजनी ,मर्ग और गंभीर मामलों में थाना प्रभारी स्वंय घटनास्थल पहुंचे। एसपी ने यह भी निर्देश दिया है कि थाने पर शिकायत लेकर आने वाले फरियादियों से लिखित में आवेदन लाने के लिए नहीं कहा जाए और थाने पर ही उसे कागज उपलब्ध कराकर उसका आवेदन भी लिखा जाए। एसपी गौरव तिवारी ने स्टेशन रोड और जावरा शहर  थाना क्षेत्र में बढ़ती वाहन चोरियों पर सख्त नाराजगी जाहिर की और थाना प्रभारी को शोकाज नोटिस भी जारी किया।  उन्होंने चोरी ,लूट, नकबजनी  जैसे अपराधों में रिकवरी प्रतिशत  कम होने पर भी नाराजगी जाहिर की और अनसुलझे मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के निर्देश दिए। एसपी ने पेंडिंग मामलों  कि थानावार समीक्षा की और उनके निराकरण के निर्देश दिए।

क्राइम मीटिंग में एसपी ने यह भी दिए निर्देश

1.  एसपी गौरव तिवारी ने सभी थाना प्रभारियों को गुंडे बदमाशों एवं फरार वारंटियों की धरपकड़ के लिए सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दिए ।एसपी ने  मादक पदार्थों की तस्करी, विक्रय एवं अवैध धंधो के खिलाफ भी तेजी से कार्रवाई के निर्देश दिए।

2. जिले में हाईवे पर दुर्घटना में घायल होने वालों को तत्काल प्राथमिक उपचार के लिए हर थाना क्षेत्र में हाईवे के समीप स्थित निजी अस्पतालों को चिन्हित किया जाएगा।

3.  अभी तक घायलों को 108 एंबुलेंस या 100 डायल से अस्पताल पहुंचाया जाता है, लेकिन अब निजी अस्पताल, फैक्ट्री और टोल नाकों पर मौजूद एंबुलेंस को भी इसमें शामिल कर घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।

4.  ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों को हाईवे या फोरलेन से जोड़ने वाले लिंक रोड पर स्पीड ब्रेकर लगेंगे। इस संबंध में 2 दिन में स्थान चिन्हित कर संबंधित एजेंसी से  स्पीड ब्रेकर बनवाए जाएंगे।

5.  2 से 10 फरवरी तक जिले के प्रत्येक थाने पर यलो कार्ड बनाने का अभियान चलेगा।

6. मंडी एवं अन्य स्थानों पर आने वाले ट्रैक्टर एवं बड़े वाहनों पर 2 से 10 फरवरी तक नि:शुल्क रिफ्लैक्टर भी लगाए जाएंगे।

7.  एसपी गौरव तिवारी ने जिन थानों पर बल की कमी थी वहां स्टाफ मुहैया कराने के निर्देश भी दिए ।कुल 45 जवानों का बल थानों पर पदस्थ किया गया है।