Home मध्यप्रदेश खिलचीपुर में 1376 किसानों का 9 करोड़ से अधिक फसल ऋण माफ

खिलचीपुर में 1376 किसानों का 9 करोड़ से अधिक फसल ऋण माफ

भोपाल,5फरवरी2020/ ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने किसानों से कर्ज माफी का जो वादा किया था, उसको पूरा किया है। किसानों की ऋण माफी को लेकर किए गए वादे का अब दूसरा चरण शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि अब 50 हजार  से एक लाख रुपये तक के फसल ऋण माफ किये जा रहे हैं। ऊर्जा मंत्री खिलचीपुर में जय किसान फसल  ऋण माफी योजना अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर विकासखंड स्तरीय शिविर में खिलचीपुर के 1376 किसानों का 9 करोड़ 43 लाख का फसल ऋण माफ किया गया।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस बार  माफ किए गए ऋण में 8 करोड रुपए राष्ट्रीय कृत बैंकों के भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कन्या विवाह योजना, पेंशन योजना, गौशाला निर्माण सहित सभी वायदों को पूरा करने के लिये चरणबद्ध तरीके से काम किया है। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि जिले में जल्दी ही गेहूँ उपार्जन का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि जिले में गेहूँ का रकबा बढ़ा है। इसलिये उपार्जन केंद्रों की संख्या भी बढ़ायी जाएगी। उन्होंने बताया कि किसानों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए पहली बार जिले में 20 नए ग्रिड स्वीकृत किए गए हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमि-पूजन

ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने खिलचीपुर में 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का भूमि-पूजन किया। उन्होंने भवन का निर्माण समय-सीमा में कराने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने खिलचीपुर प्रीमियम लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के फायनल मैच का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर राजगढ़ विधायक श्री बापू सिंह तंवर, पूर्व सांसद श्री नारायण सिंह आमलाबे और अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।