Home रतलाम गणेशोत्सव स्थल पर लगाना होगा सीसीटीवी कैमरा,शांति समिति की बैठक में निर्देश

गणेशोत्सव स्थल पर लगाना होगा सीसीटीवी कैमरा,शांति समिति की बैठक में निर्देश

रतलाम(खबरबाबा.काम)। आगामी त्यौहार डोल ग्यारस, आनंत चतुदर्शी, बकरी ईद को देखते हुए बुधवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रीयाल और एसपी अमित सिंह ने रतलाम जिले में कानून और व्यवस्था की स्थितियॉ चाक चौबंद रखने के निर्देश दिये है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अमितसिंह ने बताया कि रतलाम जिले में 166 जगह पर गणेश प्रतिमा स्थापित की जायेगी। गणेश प्रतिमा स्थापित करने वाली संस्थाओं को अनुमति के लिये आवेदन पत्र थाना प्रभारी को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। अनुमति पत्र के लिये संस्थाओं को शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा कि संस्था द्वारा विवादित स्थान पर कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। संस्थाओं द्वारा रात्री 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तार यंत्रों तथा डीजे का उपयोग नहीं किया जायेगा। किसी भी स्थिति में संस्था द्वारा अवैध कनेक्शन नहीं लिया जायेगा बल्कि अस्थायी विद्युत कनेक्शन नियमानुसार लिया जायेगा। आवेदकों के आवागमन को बाधित नहीं किया जायेगा। दान पेटी की व्यवस्था का जिम्मा संस्थाओं द्वारा किया जायेगा। मिट्टी की प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। विसर्जन के लिये निर्धारित स्थान का उपयोग किया जायेगा। वाटर प्रुफ टेंट तथा सीसी टी.वी. कैमरे की निगरानी में ही कार्यक्रम संचालित किया जायेगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाये। रोड़ रिपेयर यातायात, पार्किग की व्यवस्था की जाये। जबरन चंदा वसूली करने वालों से सख्ति से निपटा जाये। धार्मिक जुलूस के दौरान नियमानुसार धारधार हथियारों का प्रयोग तथा आग का खेल (जीवन घातक करतब) प्रतिबंधित रहेगें। आयोजन करने वाली संस्थाओं के प्रमुखों के नाम तथा पता एवं मोबाईल नम्बर की सूची थानों पर दी जाना आवश्यक रहेगी। मंच के आसपास स्वच्छता के मद्देनजर अस्थायी कचरा पेटी लगाना आवश्यक रहेगा।
समिति के सदस्यों ने बताया कि शहर में लगभग 70 प्रतिशत स्ट्रीट लाईटे बंद हैं जिनके कारण नागरिकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आयुक्त नगर पालिका निगम एवं विद्युत विभाग के प्रभारी अधिकारी शाम 8:30 से 10:30 बजे के बीच शहर का दौरा करे एवं वस्तुस्थिति से तत्काल अवगत कराये। अंनत चतुदर्शी के अवसर पर शहर के दो प्रमुख स्थानों शहर सराय व चांदनी चौक चौराह पर चलित शौचालय की व्यवस्था के निर्देश दिये गये है।
बैठक में समिति सदस्य बजरंग पुरोहित, शैलेन्द्र डागा, गोविन्द काकानी, यास्मीन शैरानी, शरद जोशी, सुरेन्द्र जैन, प्रदीप उपाध्याय, सुषमा श्रीवास्तव, एहमदअली शहर काजी, जेम्स चाको, जमील अब्दुल पटेल, पवन सोनी, वीरेन्द्र बाफगावकर, सलीम आरिफ, मधु पटेल, अशोक जैन, राजेश कटारिया, विनोद मिश्रा(मामा), एसडीएम शहर श्रीमती नेहा भारतीय, सीएसपी विवेक चौहान, पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी तथा शांति समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।