Home रतलाम गो वेरीफाई ऐप के जरिए हासिल कर सकते हैं मतदाता संबंधी जानकारी।...

गो वेरीफाई ऐप के जरिए हासिल कर सकते हैं मतदाता संबंधी जानकारी। कलेक्टर और एसपी ने दी लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिले में की गई कार्रवाई एवं तैयारियों की जानकारी

रतलाम,11अप्रैल(खबरबाबा.काम)। लोक सभा निर्वाचन 2019 के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने पत्रकार वार्ता आयोजित करते हुए जिले में लोक सभा निर्वाचन तैयारियों से अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ,उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार फुल पगारे तथा मीडिया जन उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभी तक जिले में 10 लाख 2 हज़ार 497 मतदाता है जिले का जेंडर रेशों प्रति एक हजार पुरुषों पर 968 महिलाएं है ईपीएफओ 62% है। निर्वाचन आयोग के गो वेरीफाई एप के जरिए मतदाता संबंधी सभी जानकारी हासिल की जा सकती है ।हेल्पलाइन 1950 से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अब तक वॉटर हेल्पलाइन पर करीब ढाई सौ कॉल प्राप्त हुए हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित अवधि तक ईपीक अपडेशन के लिए 1912 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनका निशुल्क अपडेशन किया जा रहा है।

पत्रकार वार्ता में बताया गया कि जिले में 135 ऑल वूमेंस पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ,जिन का संचालन महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा। इसके अलावा 15 आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे जिन पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं के अलावा भी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के चिन्हा कित 293 क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष निर्भीक मतदान के लिए पांच प्रकार की व्यवस्था की जा सकेगी ,इनमें पैरामिलिट्री फोर्स तैनात किए जाएंगे ।वेबकास्टिंग सीसीटीवी कवरेज वीडियोग्राफी एवं माइक्रो ऑब्जर्वर की व्यवस्था की जा रही है । जिले में ईवीएम की प्रथम स्तर चेकिंग तथा प्रथम रेंडमाइजेशन किया जा चुका है।

पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने निर्वाचन कानून व्यवस्था के तहत की गई कार्रवाई के बारे में बताया कि जिले में 3154 वारंट तामील किए जा चुके हैं ।थानों में 3618 शस्त्र जमा करवाए गए। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 38 लाख 47 हजार रुपए चालानी कार्रवाई   में वसूल किए गए हैं ।पुलिस विभाग द्वारा 1800000  रुपए से अधिक  की  अवैध 5779 लीटर देसी तथा 1615 लीटर विदेशी मदिरा जप्त की गई है ।जिले में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के तहत 107 116 के 637 प्रकरणों में 1202 व्यक्तियों के विरुद्ध अंतिम बाउंड और किया गया है धारा 110 इच्छा सी व्यक्तियों के विरुद्ध तथा 151 में 248 व्यक्तियों के विरुद्ध अंतिम बाउंड ओवर किया गया है ।एनडीपीएस एक्ट के तहत 1 किलो ग्राम अफीम लगभग 14 किलो ग्राम गांजा तथा 11 क्विंटल 36 किलो 400 ग्राम डोडा चूरा जप्त किया गया है ।लोक सभा निर्वाचन में 5000 से भी ज्यादा पुलिस एवं पैरामिलिट्री फोर्स की आवश्यकता होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया है ।आचरण संहिता के उल्लंघन 8  एफ आई आर दर्ज की जा चुकी है। एफ एस टी एसएसटी दलों द्वारा 30 लाख रुपए से भी अधिक राशि सीज  की गई है ।सार्वजनिक संपत्ति विरूपण के 7113 तथा निजी संपत्तियों पर विरूपण पर 436 कार्रवाई की गई है।कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत भी दो प्रकरण दर्ज किए गए हैं ।अवैध शराब पर कड़ा अंकुश लगाया गया है अब तक 10 हजार लीटर से भी अधिक अवैध मदिरा जप्त की गई है।