Home देश जिनपिंग से मिलने दक्षिण भारत की इस खास ड्रेस ‘वेश्टी’ में पहुंचे...

जिनपिंग से मिलने दक्षिण भारत की इस खास ड्रेस ‘वेश्टी’ में पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्ली, 11अक्टूबर2019/  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के लिए तमिलनाडु के महाबलीपुरम पहुंच चुके हैं. इस दौरान पीएम मोदी तमिलनाडु के परंपरागत पोशाक में नजर आए. पीएम मोदी को दक्षिण भारत की खास ड्रेस ‘वेश्टी’ में देखा गया.

महाबलीपुरम में हो रही इस अनऔपचारिक मुलाकात में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी साधे कपड़े में नजर आए. महाबलीपुरम को अर्जुन की तपोस्थली माना जाता है. यहां पर अर्जुन ने तपस्या की थी. पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को उस जगह से अवगत कराया, जहां पर अर्जुन ने तपस्या की थी.

इसके अलावा पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति को ठोस चट्टानों को काटकर बनाए गए पंच रथ और शोर मंदिर भी घुमाया और उन्हें इन स्थलों के महत्व के संबंध में भी जानकारी दी. इससे पहले चीनी राष्ट्रपति के भारत पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी भाषा में ट्वीट किया. पीएम मोदी ने लिखा कि वेलकम टू इंडिया, प्रेसिडेंट शी जिनपिंग.

बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद चीन के राष्ट्रपति का यह पहला भारत दौरा है. कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय रंग देने की पाकिस्तानी कोशिश में चीन ही एकमात्र ऐसा देश था, जिसने संयुक्त राष्ट्र संघ में भी पाकिस्तान का समर्थन किया था.

(साभार-आज तक)