Home रतलाम जिला अधिकारी भ्रमण के दौरान स्कूलों में मध्यान भोजन गुणवत्ता चेक करेंगे...

जिला अधिकारी भ्रमण के दौरान स्कूलों में मध्यान भोजन गुणवत्ता चेक करेंगे समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम 22 जुलाई 2019/ नवीन शिक्षा सत्र आरंभ हो चुका है। इस अवधि में बहुधा देखा गया है कि मध्यान भोजन सप्लाई करने वाले स्व सहायता समूह कार्य में ढिलाई बरतते हैं। सभी विभागों के अधिकारी अपने मैदानी क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कूलों में जाकर मध्यान भोजन की गुणवत्ता को चेक करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अधिकारी गुणवत्ता परखने के लिए स्वयं मध्यान्ह भोजन चख कर देखें।

विद्यार्थियों को साइकिल वितरण की समीक्षा में जानकारी दी गई। कक्षा नवीं के 3हजार 192 विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध करा दी गई है। इसी तरह कक्षा छठी के 2 हजार843 विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध कराई गई है। कक्षा नवी के 5 हजार 133 तथा कक्षा छठी के 4 हजार 958 विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध कराना है।

शासन की गौशाला निर्माण योजना के तहत जिले में बनने वाली गौशालाओं के भूमि पूजन करवाने के निर्देश सभी एसडीएम को कलेक्टर द्वारा दिए गए। महाप्रबंधक उद्योग को जिले का वार्षिक रोजगार प्लान प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

जनशक्ति अभियान क्रियान्वयन के संदर्भ में कलेक्टर ने जिले के सभी नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने नगरी निकाय में निर्मित सभी मैरिज गार्डन तथा कम्युनिटी हॉल में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं।

आगामी 1 अगस्त से आरंभ होने वाले‘‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि प्रत्येक माह में कम से कम 2 कैंप लगेंगे। यह कैंप जनपद मुख्यालय अथवा जनपद के प्रमुख हाट बाजार में लगाए जाएगें। कैंप दो सत्र में होगा। प्रथम सत्र में प्रातः 9:00 बजे से 1:00 बजे तक सभी अधिकारी अपने विभाग संबंधी निरीक्षण करेंगे। इस दौरान मुख्य रूप से स्कूल अस्पताल,उचित मूल्य दुकानविद्युत ग्रिडआंगनवाड़ी,पंचायत इत्यादि चेक किए जाएंगे। दिन के दूसरे सत्र में शिकायतोंआवेदनों का निराकरण किया जाएगा। साथ ही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। कैंप में मुख्य रूप से यह प्रयास रहेगा कि अधिकाधिक शिकायतआवेदनों का उसी दिन निराकरण कर दिया जाएगा। उसी दिन सभी आवेदनशिकायत ऑनलाइन भी कर दी जाएंगे। कार्य की अधिकता होने पर लेट नाइट वर्किंग भी गांव में ही रुककर की जाएगी।‘‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम के अंतर्गत अग्रिम रूप से जिले का 3 माह का कैलेंडर शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

सीएम हेल्पलाइन तथा लोक सेवा गारंटी योजनाओं के तहत आवेदनों के निराकरण की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। सीएम हेल्पलाइन में कृषि विभाग के लंबित प्रकरणों की अधिकता पर कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। इसी तरह लोक सेवा गारंटी में पिछले सप्ताह की तुलना में प्रकरणों की अधिकता पर बिलपांकतथा पिपलोदा के नायब तहसीलदारों के प्रति कलेक्टर द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा शीघ्र अतिशीघ्र प्रकरणों की संख्या में कमी लाने के लिए निर्देशित किया गया।