Home रतलाम जिले के 9722 किसानों को 14 करोड 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन...

जिले के 9722 किसानों को 14 करोड 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित,कृषि उपज मंडी में जिला स्तरीय किसान सम्मेलन आयोजित

 

रतलाम,16 अप्रैल(खबरबाबा.काम)। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजनान्तर्गत जिले के 9722 किसानों को 14 करोड 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। जिला स्तरीय किसान सम्मेलन एवं प्रोत्साहन राशि प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम महु-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण पर आयोजित किया गया।

उल्लेखनीय है कि शाजापुर में आयोजित राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित किया जिसका एलईडी के माध्यम से उपस्थित किसानों ने लाभ लिया। समारोह के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार) लालसिंह आर्य, जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अशोक जैन चौटाला, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष प्रकाश भगोरा, कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक अमितसिंह, उपसंचालक कृषि श्री मोहनिया, जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा आदि थे।
राज्यमंत्री नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार) लालसिंह आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंहचौहान किसानों के हितों का पूरा ध्यान रख रहे हैं। किसानों की समस्या का समाधान मुख्यमंत्री ही कर सकते हैं। आज किसानों को सम्मान और ताकत मिलने से उनके चेहरे पर चमक आई है। आपने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बैंकों में जन-धन खाते खुलवाकर गरीबों और किसानों के खाते में पैसा जमा करवाकर कमीशनखोरी खत्म कर दी है। आपने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को 1 लाख रुपये का ऋण देती है तो बदले में किसानो को 10 प्रतिशत कम अर्थात् 90 हजार रूपए वापस करना हैं।
जावरा विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि दलितों, गरीबो तथा पीडि़तों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अच्छे कार्य किए हैं और आगे भी करेंगे। कृषकों के लिए जो पूरे देश में नहीं हुआ, वो मध्यप्रदेश सरकार ने कर दिखाया। सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को आगे बढाने का कार्य किया है। ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों का दु:ख समझा और प्रदेश में बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित कर किसानों को जनरेटरे से मुक्ति दिलवाई। आपने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र कनेरी, उमराल, सिमलावदा, एरिया आदि क्षेत्रों के लिए मुख्यमंत्री ने 5 डेम बनाने की स्वीकृति दी है। स्वागत उद्बोधन देते हुए कलेक्टर श्रीमती रूचिका चैहान ने बताया कि जिले के 9722 किसानों को 14 करोड़ 63 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई है। आपने कहा कि मुख्यमंत्री की योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने के लिए शासन-प्रशासन पूर्ण रूप से सजग है।
प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत किया गया। अतिथियों ने कृषकों का सम्मान साफा एवं तिलक से किया। अतिथियों ने ग्राम रीछा तहसील आलोट के कृषक गोविन्द सिंह पिता उमराव सिंह को प्रोत्साहन राशि 3 लाख 20 हजार 600 रुपये का प्रमाण पत्र सौपा। इसी तरह अन्य किसानों को भी प्रमाण पत्र सौंपे गए। कार्यक्रम का संचालन आशीष दशोत्तर ने तथा आभार जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा ने माना।