Home रतलाम जिले में खसरा तथा रूबेला के विरुद्ध टीकाकरण अभियान कल 15 जनवरी...

जिले में खसरा तथा रूबेला के विरुद्ध टीकाकरण अभियान कल 15 जनवरी से,जिले भर में 4 लाख से ज्यादा बच्चों को टीके लगाए जाएंगे,कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने ली पत्रकार वार्ता

रतलाम 14 जनवरी (खबरबाबा. काम) । बच्चों को खसरा (मीजल्स) तथा रूबेला की बीमारियों से बचाव के लिए रतलाम जिले में भी 15 जनवरी से अभियान शुरू किया जा रहा है। 15 जनवरी से बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। रतलाम जिले में 4 लाख 18 हजार बच्चों को टीके लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अभियान के जिले में सफल संचालन के लिए मीडिया के सहयोग हेतु कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान द्वारा आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पत्रकार वार्ता ली गई। पत्रकार वार्ता में कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान में प्रतिदिन 10 से 15000 बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। अभियान 45 दिन तक चलेगा। चार चरणों वाले इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष आयु तक के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। बच्चों को स्कूल में लंच के बाद प्रशिक्षित एएनएम टीका लगाएंगी। टीका अलग कक्ष में लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए ऑटो डिसएबल सिरिंज उपयोग में लाई जाएगी जो एक बार उपयोग होने के बाद टूट जाती है। टीका पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है यदि बच्चों के पालक चाहे तो टीकाकरण के दौरान स्कूल में उपस्थित रह सकेंगे।

अभियान के पहले चरण में कक्षा दसवीं तक के बच्चों का कवरेज किया जाएगा। स्कूल में ना जाने वाले एवं कम आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण आंगनवाड़ी केंद्रों में किया जाएगा। तीसरे चरण में दूरस्थ मजरों टोलों, ईट भट्टों आउट रिच क्षेत्रों के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। चौथे चरण में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा।

पत्रकार वार्ता मेंं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक भोपाल डॉ. वंदना खरे, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कामिनी ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, डिप्टी मीडिया अधिकारी सरला कुरील, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ. स्वाति मित्तल, डॉ. रघुवंशी, तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।