Home रतलाम जिले में बीपीएल सत्यापन के लिए 1225 दलों का गठन, उचित मूल्य...

जिले में बीपीएल सत्यापन के लिए 1225 दलों का गठन, उचित मूल्य की दुकानों का भी करेंगे निरीक्षण

रतलाम  30 सितम्बर 2019। रतलाम जिले में राज्य शासन के निर्देश अनुसार बीपीएल कार्डों के सत्यापन के लिए जिला प्रशासन द्वारा 1225 दलों का गठन किया गया है। गठित दल जिले की 512 उचित मूल्य दुकानों का भी निरीक्षण करेंगे। यह जानकारी समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दी गई।  कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि जिले में खाद-बीज तथा कीटनाशक विक्रय करने वाली दुकानों का निरीक्षण सतत जारी रखा जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि बीपीएल कार्डों के सत्यापन के लिए गठित दल मोबाइल ऐप के माध्यम से भी सत्यापन कार्य कर सकेंगे जो एनआईसी भोपाल द्वारा तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर ने सत्यापन दलों की ट्रेनिंग के लिए मटेरियल तैयार कर पीपीटी प्रस्तुत करने के निर्देश जिला खाद्य अधिकारी को दिए। सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों की समीक्षा भी की गई। लोक सेवा गारंटी में सीमांकन के 2 प्रकरण समय सीमा से बाहर होने पर नायब तहसीलदार जावरा को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

शासन के निर्देशानुसार जिले में वन अधिकार पट्टा वितरण में खारिज किए गए प्रकरणों का पुनः सत्यापन किया जाना है, यह कार्य भी 2 अक्टूबर से आरंभ किया जा रहा है। जिले में 7900 आवेदन खारिज किए गए थे इनका पुनः सत्यापन कर पात्र पाए जाने वाले व्यक्तियों को वनाधिकार पट्टे प्रदान किए जाएंगे। कलेक्टर ने इस संबंध में सभी एसडीएम को गंभीरता के साथ दावों के पुनः सत्यापन कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिए। जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित व्यक्तियों को राहत वितरण की समीक्षा भी कलेक्टर ने की। विगत 1 जून से लेकर अब तक की अवधि में जावरा अनुविभागीय क्षेत्र में मृत व्यक्तियों के परिजनों को राहत राशि वितरण के संबंध में एसडीएम जावरा ने बताया कि 4 व्यक्तियों के परिजनों को राहत राशि जारी कर दी गई तथा शेष चार के परिजनों को वितरित की जाना है। इसमें पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आने से देरी हो रही है।

इसी प्रकार की देरी की जानकारी एसडीएम सैलाना द्वारा भी बताई गई इस पर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जावरा तथा बाजना खंड चिकित्सा अधिकारियों को शोकाज नोटिस दिए जाएं, साथ ही दोनों एसडीएम को यह सुनिश्चित करने को कहा कि मृतकों के परिजनों को मंगलवार की शाम तक राशि वितरण किसी भी स्थिति में हो जाए। इसी प्रकार पशु हानि में भी सभी एसडीएम को मंगलवार शाम तक राशि वितरण करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए अतिवृष्टि प्रभावितों को नुकसान में राहत राशि वितरण समय सीमा में हो, इसके लिए कलेक्टर ने सभी एसडीएम को ताकीद की कि प्रकरण स्वीकृति तथा बिल लगाने से लेकर कोषालय द्वारा की जाने वाली सभी कार्रवाई की मानिटरिंग सख्ती से की जाए।