Home रतलाम जिले में समर्थन मूल्य पर31 हजार 412 मेट्रिक टन गेहूं की खरीदी की गई,कलेक्टर श्रीमती...

जिले में समर्थन मूल्य पर31 हजार 412 मेट्रिक टन गेहूं की खरीदी की गई,कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने खरीदी की समीक्षा की

रतलाम 20 अप्रैल,(खबरबाबा.काम)। रतलाम जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 31 हजार 412मेट्रिक टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है। यह खरीदी 5 हजार 591 किसानों से की गई है। यह जानकारी गेहूं खरीदी समीक्षा बैठक में दी गई। कलेक्ट्रेट परिसर में 20 अप्रैल को बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा गेहूं खरीदी की समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह चौहान, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री विवेक सक्सेना, उपसंचालक कृषि श्री ज्ञान सिंह मोहनिया, उपायुक्त सहकारिता श्री परमानंद गोडरिया, जिला विपणन अधिकारी सुश्री स्वाति राय, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 44 उपार्जन केंद्र स्थापित किए गए हैं।इनके अंतर्गत 32 हजार 955 किसान पंजीकृत हैं। उपज लाने के लिए 10 हजार 752किसानों को एस.एम.एस किए गए हैं। गेहूं का परिवहन सतत् जारी है अब तक 93 प्रतिशत मात्रा परिवहन की जा चुकी है।

जिले में चना मसूर एवं सरसों के लिए 12उपार्जन केंद्रों पर 20 हजार से ज्यादा किसान पंजीकृत हैं। इनमे से 222 किसानों से 366मेट्रिक टन मात्रा खरीदी गई है। जिले में तुंवर खरीदी के लिए भी दो उपार्जन केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अंतर्गत किसानों से 13 मेट्रिक टन तुंवर खरीदी की जा चुकी है। यदि किसी किसान को उपज लाने के लिए एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है और वह अपनी उपज बेचना चाहता है तो संबंधित उपार्जन केंद्र पर संपर्क कर अपनी उपज लाने के लिए एस.एम.एस भिजवाने की कार्यवाही करवा सकता है। चना मसूर सरसों तथा तुंवर की उपज किसान एक बार में अधिकतम 25 क्विंटल विक्रय के लिए ला सकते हैं।

 

बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपज के भंडारण हेतु उपलब्ध गोदामों की क्षमता का सतत् आंकलन करते रहे। खरीदी केंद्रों पर तोल कांटे, बाट, नमी मापक यंत्र, बारदान, सिलाई मशीन, छाया, पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।