Home देश डोकलाम पर बड़ा फैसला: भारत और चीन दोनों पीछे हटने को तैयार

डोकलाम पर बड़ा फैसला: भारत और चीन दोनों पीछे हटने को तैयार

नई दिल्ली(खबरबाबा.कॉम)।इस वक्त की सबसे बड़ी ख़बर ये है कि भारत और चीन दोनों ने डोकलाम से अपनी-अपनी सेनाएं हटाने का फैसला ले लिया है। दोनों पक्षों ने मिलकर ये फैसला लिया है। ये फैसला तब आया है, जबकि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी 3 सितंबर को चीन के दौरे पर जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों के बीच में लंबे समय से बातचीत के जरिये मसला सुलझाने की कोशिश चल रही थी।
इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आशा व्‍यक्‍त की थी कि भारत और चीन के बीच डोकलाम गतिरोध का समाधान जल्‍द ही हो जाएगा। राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत का ना तो कभी कोई विस्‍तारवादी मंसूबा रहा है और ना ही उसने किसी देश पर हमला किया है। उन्‍होंने कहा था कि हम टकराव नहीं, शांति चाहते।

क्या था पूरा विवाद

चीन भूटान के कब्जे वाले डोकलाम में सड़क का निर्माण कर रहा था, जिसका विरोध भारत कर रहा था। हालांकि चीन ने भूटान के पूर्व में चुम्बी घाटी तक सड़क का निर्माण कर लिया था। यहां एक नदी भी है जिसे ऐमेचो नदी कहा जाता है। इस इलाके को चुम्बी नदी घाटी के नाम से जाना है। ये जगह भारत के बेहद करीब है। यही भारत की चिंता का कारण था। यही कारण है कि भारत ने डोकलाम में अपनी सैना को तैनात कर दिया था।