Home देश तय हो गया दिन, 30 मई को दूसरी बार PM पद की...

तय हो गया दिन, 30 मई को दूसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 26मई। नरेंद्र मोदी 30 मई की शाम 7 बजे दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बावत राष्ट्रपति भवन से अधिसूचना जारी कर दी गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के ट्विटर अकाउंट से जारी सूचना के मुताबिक राष्ट्रपति नरेंद्र मोदी को 30 मई की शाम 7 पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. ये कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में होगा. नरेंद्र मोदी के साथ उनके मंत्रिपरिषद के सहयोगी भी शपथ लेंगे. शनिवार को नरेद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इससे पहले नरेंद्र मोदी बीजेपी संसदीय दल के नेता चुने गए थे, इसके बाद उन्हें एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया.

शनिवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अगुवाई में एनडीए के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी और उन्हें समर्थन पत्र सौंपा था. इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे. इसके बाद राष्ट्रपति ने एनडीए को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था और शपथग्रहण के लिए कार्यक्रम का विस्तृत ब्यौरा भी मांगा था. एनडीए की ओर से इसका ब्यौरा मिलने के बाद राष्ट्रपति ने शपथग्रहण की तारीख की घोषणा कर दी है.

इस बार शपथग्रहण में कौन से कौन मेहमान शामिल होंगे, ये सूची अभी तैयार की ही जा रही है. हालांकि ये लिस्ट अभी पूरी तरह से गोपनीय है. 2014 में नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री पद की शपथ ले रहे थे तो सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए थे. पिछले पांच सालों में नरेंद्र मोदी ने कई देशों की यात्राएं की है, कई राष्ट्र प्रमुखों से उनकी अच्छी दोस्ती भी है, लिहाजा सबकी नजरें इस ओर है कि इस बार पीएम के शपथ ग्रहण में उनके कौन कौन से मित्र आ सकते हैं.

(साभार-आज तक)