Home रतलाम त्यौहार पर जबरन चंदा वसूली पर होगी कार्रवाई, शांति समिति बैठक में...

त्यौहार पर जबरन चंदा वसूली पर होगी कार्रवाई, शांति समिति बैठक में हुए कई निर्णय

रतलाम 28 फरवरी(खबरबाबा.काम)।आगामी महाशिवरात्रि पर्वहोलिका दहनधुलेण्डी तथा रंग पंचमी के त्योहारों के सौहार्द के साथ शान्तिपूर्ण आयोजन के दृष्टिगत पुलिस कंट्रोल रूम पर आयोजित जिला शांति समिति की बैठक में सदस्यों के सुझाव अनुसार महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

       बैठक में महापौर डॉ सुनीता यार्दे,जिला पंचायत अध्यक्ष श्री प्रमेश मईडापुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारीनिगमायुक्त श्री सतीश कुमारअपर कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह चौहानएसडीएम रतलाम शहर श्री प्रवीण कुमार फुलपगारे सहित समिति सदस्य आदि उपस्थित थे। 

बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में व्यापक पुलिस सुरक्षा का इंतजाम रहेगा। होलिका दहन तथा धूलेण्डी त्यौहार भी सद्भाव के साथ आयोजित होइसके लिए व्यापक प्रशासनिक प्रबंध किए जाएंगे। सुरक्षा के लिए विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। होलिका दहन के दौरान केबल एवं विद्युत तारों के नीचे या नजदीक में होलिका दहन नहीं किया जाएगा। वन विभाग को भी हेल्पलाइन जारी करने के निर्देश दिए जिस पर कोई भी व्यक्ति वृक्ष काटने की जानकारी देगा तो उस शिकायत पर कार्रवाई होगी। होलिका दहन के लिए लकड़ी की उपलब्धता के बारे में भी हेल्पलाइन नंबर से जानकारी ली जा सकेगी। कोई भी व्यक्ति जबरन चंदा वसूली करते पाया जाएगा तो ऐसे व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पुलिस कंट्रोल रूम 100 नंबर पर फोन लगाकर शिकायत की जा सकती है। 

होलिका दहन धूलेण्डी तथा रंग पंचमी के त्योहारों पर आयोजकों द्वारा अनुमति लेना आवश्यक होगा। होलिका दहन के लिए 18 मार्च की दोपहर 2 बजे तक आयोजन समितियां अपना आवेदन संबंधित थाना प्रभारी को प्रस्तुत करेगी जो एसडीएम को संबोधित करते हुए होगा। इस संबंध में आयोजकों से अपील की गई है कि वे 18 मार्च से पूर्व ही अपने आवेदन प्रस्तुत कर देवें ताकि अनुमति देने में अनावश्यक विलंब नहीं हो। रंग पंचमी के लिए 23 मार्च की दोपहर2 बजे तक आवेदन जमा कराने होंगे ताकि गैर के आयोजन हेतु अनुमति मिलने में विलंब नहीं हो।

त्योहारों के अवसर पर आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था के निर्देश सीएमएचओ को दिए गए। बाइक पर दो से अधिक व्यक्तियों की सवारी सख्ती से त्योहारों के दौरान नियंत्रित की जाएगी। रंग तथा पानी से भरे गुब्बारे बिल्कुल नहीं फेंके जाएंइसकी ताकीद की गई। त्योहारों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए नगर सुरक्षा समितियों की सेवाएं भी ली जायेगी। पुलिस विभाग इन को परिचय पत्र भी देगा। पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने त्योहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश बैठक में दिए। बैठक के अंत में 2 मिनट का मौन रखकर देश की रक्षा में शहीद सैनिकों तथा आतंकवादी हमलों में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई।