Home रतलाम दस हजार से अधिक का नगद भुगतान नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार

दस हजार से अधिक का नगद भुगतान नहीं कर सकेंगे उम्मीदवार

रतलाम 20 नवम्बर 2018/ विधानसभा का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अब निर्वाचन व्यय के किसी भी मद में किसी भी व्यक्ति या इकाई को दस हजार रूपये से अधिक का भुगतान नगद में नहीं कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इस बारे में नये निर्देश जारी कर दिये हैं। पूर्व में निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों को निर्वाचन व्यय के किसी मद से अधिकतम 20हजार रूपये की राशि केग नगद भुगतान की छूट दी थी। 

            निर्वाचन आयोग के नये निर्देशों के मुताबिक उम्मीदवार को अब अपने निर्वाचन व्यय के किसी मद पर दस हजार से अधिक की राशि का भुगतान रेखांकित या एकाउंट पेई चेकड्राफ्ट अथवा आरटीजीएस या एनईएफटी के माध्यम से ही करना होगा। आयोग ने ये निर्देश आयकर अधिनियम की धारा 40ए(3) में हुए संशोधन के मद्देनजर जारी किया है। आयकर अधिनियम में हुआ यह संशोधन एक अप्रैल 2017 से लागू हुआ है। इसमें कहा गया है कि उम्मीदवारों अथवा राजनैतिक दलों द्वारा दस हजार रूपये से अधिक की राशि नगद के रूप में न तो खर्च की जा सकती है और न ही किसी से चंदे के रूप में ली जा सकती है।

          निर्वाचन आयोग के मुताबिक निर्वाचन व्यय के रूप में दस हजार रूपये तक राशि का भुगतान भी उम्मीदवारों द्वारा निर्वाचन व्यय के प्रयोजन से पृथक से खोले गये बैंक खाते से आहरित कर ही किया जा सकेगा।