Home रतलाम दिव्यांगो के लिए आगामी जनसुनवाई से व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी, नवागत...

दिव्यांगो के लिए आगामी जनसुनवाई से व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी, नवागत कलेक्टर ने प्रथम जनसुनवाई लेते हुए दिए निर्देश, 78 आवेदन हुए निराकृत।

 

रतलाम, 3 अप्रैल(खबरबाबा.काम)। नवागत कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात आज मंगलवार को प्रथम जनसुनवाई की। इस दौरान उन्होंने 78 आवेदनो का निराकरण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ. कैलाश बुन्देला तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। जनसुनवाई में कलेक्टर ने आगामी जनसुनवाई से दिव्यांग आवेदको हेतु व्हील चेयर की व्यवस्था के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने ग्राम अमरकुरा निवासी सुकला द्वारा दिए गए पैर के उपचार संबंधी आवेदन पर सुनवाई करते हुए श्रमविभाग के अधिकारी को  सुकला का पुर्ण उपचार करवाने के निर्देश दिए। एक फैक्ट्री में ठेकेदार के साथ कार्य करते हुए सुकला के पैर में गंभीर चोट लगी थी। बीपीएल राशनकार्ड के लिए आवेदन कर चुके कई व्यक्तियो द्वारा जनसुनवाई में आवेदन दिए जाने पर, कलेक्टर द्वारा उनको अपर कलेक्टर न्यायालय में अपील आवेदन देने के लिए कहा गया। इनमें नया गांव क्षेत्र निवासी विजया गुप्ता, पीएनटी कॉलोनी की समीना आदि सम्मिलित थे ।

जनसुनवाई में जावरा रोड रतलाम निवासी रेखा द्वारा अपने मकान की रजिस्ट्री नहीं होने की शिकायत के आवेदन पर निगमायुक्त को आवेदन आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया। भैसा डाबर की चंदा कुँवर द्वारा अपनी गरीब परिस्थिति का हवाला देते हुए आवेदन में आर्थिक सहायता की मांग की गई। उसके आवेदन पर कलेक्टर ने सीईओ जनपद रतलाम को आवश्यक कार्यवाही तत्काल करने तथा चंदा कुँवर को शासन की योजना के तहत आर्थिक सहायता मंजूर करने के लिए निर्देशित किया। ग्राम कीटखेड़ी ताल के वृद्ध बद्रीलाल द्वारा पेंशन तथा बीपीएल राशनकार्ड के आवेदन पर सीईओ जनपद एवं तहसीलदार को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्राम नंदावता के प्रभुलाल द्वारा उसके गांव में शासकीय भूमि पर किसी व्यक्ति द्वारा दीवार खड़ी की जाने की शिकायत पर संबंधित तहसीलदार को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया।

लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से सेवानिवृत्त सहायक वर्ग -2 पुनमचंद चावला निवासी शक्तिनगर रतलाम द्वारा आवेदन में शिकायत की गई कि उनको विभाग से एरियर नहीं मिला है, वेतन में भी विसंगतियां दूर नहीं की गई। उनके आवेदन पर कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित करते हुए इस प्रकरण को कलेक्टर की समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक में सम्मिलित करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में सैलाना मॉडल स्कूल की छात्राओ भावना तथा माया ने आवेदन में शिकायत करते हुए बताया कि उनको कक्षा 9वी की परीक्षा में सभी विषयो में अनुत्तीर्ण कर दिया गया है। आवेदन पर सुनवाई करते हुए अपर कलेक्टर डॉ. बुन्देला ने कलेक्टर से कहा कि उनकी परीक्षा कापियां पुन: चेक करवाई जाएगी। यदि पुन: परीक्षण में खामी पाई गई तो संबंधित प्राचार्य के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही होगी। जनसुनवाई में हम्माल, तुलावटी, सामाजिक संगठन के पदाधिकारी द्वारा रतलाम कृषि उपज मंडी में छानने-बीनने तथा अन्य कार्य करने वाली महिलाओ के लायसेंस बनवाने के लिए आवेदन किया। आवेदन पर कलेक्टर ने संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश जारी किए।