Home रतलाम दिव्यांग युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन 17, 18 एवं 19 जून को

दिव्यांग युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन 17, 18 एवं 19 जून को

रतलाम 02 जून (खबरबाबा. काम) । जिले के दिव्यांग युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन 17 18 एवं 19 जून को आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बताया कि दिव्यांग विवाह योजनान्तर्गत जिले में दिव्यांग विवाह योग्य युवक-युवतियों का पंजीयन किया जायेगा। इसके उपरांत इनका परिचय सम्मेलन जनपद एवं निकाय का संयुक्त रूप से होगा जो संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय में होगा। 17जून को जनपद पंचायत आलोट, जावरा,पिपलोदा  में, 18 जून को जनपद पंचायत रतलाम, बाजना तथा सैलाना में आयोजित होगा।  19 जून को नगर निगम रतलाम क्षेत्र का परिचय सम्मेलन जनचेतना मूक बधिर विद्यालय पोलोग्राउंड रतलाम पर आयोजित किया जाएगा। सभी दिन पंजीयन एवं परिचय सम्मेलन प्रारंभ होने का समय प्रातः 11:00 बजे से रहेगा।

उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय श्री दिनेश वर्मा ने इस संबंध में बताया कि मध्य प्रदेश विकलांग विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत एक सदस्य के दिव्यांग होने पर 02 लाख रुपए तथा दोनों दिव्यांग होने पर एक लाख रुपए का लाभ प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही दिव्यांग विवाह में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 48 हज़ार रुपए का लाभ भी प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि उक्त पंजीयन एवं परिचय सम्मेलन में शामिल होने के पात्र दिव्यांग संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय अथवा निकाय कार्यालय में संपर्क कर अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यह परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह आयोजन सभी जाति एवं धर्म के दिव्यांगों के लिए निःशुल्क रहेगा। इसमें शामिल होने के लिए युवति की आयु 18 वर्ष तथा युवक की आयु 21 से अधिक होना चाहिए। आयकर दाता न होने का प्रमाण पत्र, निशक्तता,आय, जाति, निवासी, प्रमाणीकरण की प्रति,दोनों परिवार के माता-पिता का सहमित पत्र तथा दोनों का सहमति पत्र, तलाकशुदा, परित्यक्ता,न्यायालयीन प्रकरण में आरोपी, सजायाप्त होने पर प्रमाण पत्र, सहित अन्य जानकारी के साथ दिव्यांग आवेदन कर सकते है।