Home देश देर रात भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली एनसीआर, अलवर में था...

देर रात भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली एनसीआर, अलवर में था केंद्र

नई दिल्ली,18 दिसम्बर2020/राजस्थान के अलवर जिले में बृहस्पतिवार रात मध्यम तीव्रता का भूंकप आया जिसके झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इलाकों में भी महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि रात 11.46 बजे आए भूकंप की तीव्रता 4.2 थी जो अलवर में पांच किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था।

वहीं, उत्तर पूर्वी भारत में भी रात के समय मणिपुर के लोगों ने धरती में कंपन दर्ज किया गया।

इससे पहले सुबह के समय राजस्थान के सीकर इलाके में भी भूकंप के हल्के झटके लगे। खास बात यह है कि तीनों ही जगह भूकंप का केंद्र स्थानीय स्तर पर ही रहा।

दिल्ली और उससे सटे एनसीआर के जिलों में रात करीब 11.45 बजे अचानक कंपन महसूस कर लोग घरों से बाहर निकल आए। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर करीब 4.2 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र हरियाणा के गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था।

मणिपुर के मोइरंग क्षेत्र में भी रात करीब 10.03 बजे लोगों ने भूकंप महसूस किया। इसकी तीव्रता करीब 3.2 आंकी गई और इसका केंद्र मोइरंग से 38 किलोमीटर दूर दक्षिण में सतह से 36 किलोमीटर नीचे था।

राजस्थान के सीकर में सुबह करीब 11.26 बजे आए 3.0 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र रींगस के आसपास जमीन से लगभग 5 किलोमीटर नीचे रहा। कहीं पर भी भूकंप से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।