Home रतलाम नहीं काटने होगें निगम के चक्कर,आनलाइन भर सकेगें जल और सपंत्ति कर,नए...

नहीं काटने होगें निगम के चक्कर,आनलाइन भर सकेगें जल और सपंत्ति कर,नए साल के पहले शुरु हो सकती है सुविधा

रतलाम(खबरबाबा.काम)। संपत्ति और जलकर सहित नगर निगम से जुड़ी अन्य सेवाओं के भूगतान और सुविधाओं के लिए अब नगर निगम के चक्कर काटने से मुक्ति मिल जाएगी। ई-नगरपालिका में नागरिक जहां अब टैक्स का भुगतान आनलाइन कर सकेगें, वहीं कई तरह की अनुमति भी आनलाइन ही मिल जाएगी। नगर निगम रतलाम में आनलाइन सेवाओं की तैयारियां लगभग पुरी हो गई है और सब कुछ ठीक रहा तो नए साल के पहले ही नागरिक इसका फायदा ले सकेंगे।
रतलाम नगर निगम भी पुरी तरह ई-नगरपालिका योजना से जुडऩे जा रही है। सेवाओं के लिए आनलाइन भुगतान और अनुमति के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। ई-नगरपालिका योजना में रतलाम नगर निगम में जन्म और मृत्यू प्रमाण पत्र की सुविधा आनलाइन शुरु हो चुकी है और नागरिक अब इससे जुडऩे भी लगे है।
जल और संपत्ति कर भी आनलाइन
पुरे प्रदेश में ई-नगरपालिका योजना का मेंटनेस और संचालन एबीएम नालेज वेअर द्वारा किया जा रहा है। रतलाम नगर निगम में कंपनी के गौरव खंडेलवाल और टीम इस कार्य को देख रही है। वर्तमान में जलकर और संपत्ति कर का भुगतान आनलाइन करने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है और इसकी तैयारियां लगभग पुरी हो गई है। निगम सूत्रों के अनुसार दिसंबर माह में जलकर और संपत्ति कर का भूगतान आनलाइन शुरु हो जाएगा। जलकर के लिए पिछले बकाया की आनलाइन इंट्री होना शेष है, इंट्री होते ही सेवा शुरु हो जाएगी और नागरिक जलकर का भुगतान घर बैठे ही मोबाइल और कम्प्यूटर से नेट बैकिंग या अन्य आवश्यक एप की मदद से कर सकेगें। इसके बाद संपत्ति कर का भुगतान भी आनलाइन कर दिया जाएगा। भुगतान के बाद आनलाइन रिसीप्ट भी मिलेगी, जिसका प्रिंट भी लिया जा सकता है।
यह सेवाएं भी जुड़ेगी
नगर निगम की आनलाइन सेवाओं में और चीजे भी जुड़ेगी। इसमें आनेवाले समय में शहर में लगनेवाले विज्ञापन के होर्डिंग का आनलाइन रजिस्ट्रेशन, मेरिज सर्टीफिकेट, दुकान-संस्थान के लाइसेंस के लिए भी आनलाइन आवेदन होगें।
इनका कहना है
ई-नगरपालिका योजना के तहत बहुत जल्द जल और संपत्ति कर भूगतान आनलाइन किया जा सकेगा। प्रयास है कि दिसम्बर माह में इसे शुरु कर दिया जाए। इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। आने वाले दिनों में और भी सेवाएं इसमें जुड़ेगी
-एस.के.सिंह, आयुक्त ,नगर निगम रतलाम