Home रतलाम निसर्ग ” तूफान के चलते रतलाम में भी प्रशासन ने जारी...

निसर्ग ” तूफान के चलते रतलाम में भी प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, 04 जून को अनावश्यक बाहर नहीं निकले।

रतलाम। 04 जून 2020। अरब सागर में उठे तूफान चक्रवात “निसर्ग” का असर रतलाम तक दिखने की संभावना है। जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए सभी को हिदायत दी है कि वे अनावश्यक रूप से बाहर ना निकले। प्रशासन ने सूचना दी है कि मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार साइक्लोन “निसर्ग” के कारण 4 जून को रतलाम जिले में भी आंधी एवं तेज बारिश की संभावना है। ऐसे में बाहर रहने पर नुकसान का अंदेशा है।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने रतलाम जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि 4 जून को अनावश्यक बाहर नहीं निकले। अपने घरों या सुरक्षित स्थलों पर ही रहे। चक्रवाती तूफान के मद्देनजर जिले में विद्युत वितरण कंपनी, एंबुलेंस तथा अन्य सेवाओं को अलर्ट पर रखा गया है। कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों संबंधी दिशा निर्देश जारी किए हैं।

मौसम संबंधी चेतावनी

IMD द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार चक्रवाती तूफान “निसर्ग” की वजह से देश के कई शहरों में तेज बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना है। ताजा अनुमान यह है कि अगले 24 से 36 घंटों में मौसम बिगड़ने का खतरा है। मध्‍यप्रदेश में 45 से अधिक जिलों में आंधी व बारिश की आशंका है। मानसून और चक्रवाती तूफान के असर के चलते बीते 24 घंटों में कई राज्‍यों में बारिश एवं तेज हवाएं देखी गईं। उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और गुजरात में भी मौसम बिगड़ सकता है। महाराष्‍ट्र और गुजरात को तूफान के चलते हाई अलर्ट पर रखा गया है।

मध्‍यप्रदेश के 45 जिलों में आंधी-बारिश की संभावना

मध्‍यप्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम बिगड़ने की संभावना है। यहां अनूपपुर, आगर मालवा, अलीराजपुर, अशोकनगर, बालाघाट, बड़वानी, बैतूल, भोपाल, बुरहानपुर, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, दतिया, देवास, धार, डिंडोरी, गुना, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, झाबुआ, कटनी, खंडवा, खरगोन, मंडला, मंदसौर, नरसिंहपुर, नीमच, पन्ना, प्रतापगढ़, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सागर, सीहोर, सिवनी, शिवपुरी, सीधी, टीकमगढ़, उज्जैन, उमरिया, विदिशा आदि जिलों में 18 से 24 घंटों के भीतर तेज हवाएं चलने और बारिश होने की संभावना है। कई शहरों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है और कुछ स्‍थानों पर तेज बारिश भी हो सकती है.