Home विदेश नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो गयी है, जबकि 35 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. बता दें कि नेपाल में आई इस प्राकृतिक आपदा के चलते 60 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं नेपाल के गृह मंत्रालय के हवाले से ‘माय रिपब्लिका’ ने खबर दी है कि आपदा में अब तक 2,800 मकान पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं.

‘माय रिपब्लिका’ की खबर के मुताबिक नेपाली गृह मंत्रालय के प्रवक्ता राम कृष्ण सुबेदी ने कहा, ‘‘नुकसान का आकलन करने के लिए गृह मंत्री जनार्दन शर्मा के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है. इस समिति के सदस्य, मुख्य सचिव और 12 मंत्रालयों के सचिव हैं.’’ वहीं गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मृतकों की संख्या पहले की तुलना में बढ़कर 120 हो गई है. गृह मंत्रालय ने ये भी कहा कि बाढ़, लैंडस्लाइड और सैलाब के कारण भारी संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, “सरकार ने बचाव और राहत का कार्य तेज कर दिया है. साथ ही लापता हुए लोगों की खोज की जा रही है. आपदा बचाव और राहत कार्यों के लिए 26,700 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.” साथ ही नेपाली गृह मंत्रालय ने ये भी बताया कि खोजबीन, बचाव और राहत अभियानों में नेपाली सेना के सात हेलीकॉप्टरों समेत कुल 13 हेलीकॉप्टर, मोटरबोट, रबड़ नौका और अन्य उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

सुबेदी ने इस बात की भी जानकारी दी कि प्रभावित जिलों में खाना पकाने के बर्तन, सूखी खाद्य सामग्री, नमक, खाना बनाने का तेल और अन्य राहत सामग्रियों को पहुंचाया जा रहा है.

गौरतलब है कि पिछले पांच दिनों से नेपाल में भारी बारिश हुई है. जिससे नेपाल में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई और विदेशियों समेत कई लोग चितवन राष्ट्रीय उद्यान के सौराहा में फंसे हुए थे. आपको ये भी बताते चलें कि वहां फंसे 35 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.