Home रतलाम पंचायतों में शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश...

पंचायतों में शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए

रतलाम 12 जुलाई 2019/ जल शक्ति अभियान पर जिले का एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने शुक्रवार को कार्यपालन यंत्रीयों तथा अधिकारियों की बैठक लेकर अभियान के विभिन्न बिंदुओं पर निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के सभी विकासखंडों में कम से कम 5 पंचायतों में शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। प्रथम चरण का यह कार्य 3 दिनों में पूरा करने के लिए निर्देशित किया।

पंचायतों में यदि कोई भवन में पूर्व से रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है तो उसे रिनोवेट भी किया जाएगा। जिले में मौजूद विभिन्न जल संरचनाओं का उन्नयन भी किया जा रहा है। इस बैठक में कलेक्टर द्वारा मलवासा तथा सिमलावदा के तालाबों का जीर्णोद्धार करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को दिए गए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग शुरुआत में पंचायतों में कम से कम एक ऐसे हैंडपंप को रिचार्ज करने जा रहा है जो काफी समय से बंद है।

बैठक में वन विभाग के अधिकारी को भी बुलाया गया। विभागीय एसडीओ अशोक हनवंते ने बताया कि वन विभाग वर्षा के मौसम में 2लाख 63 हजार पौधे लगाने जा रहा है। अब तक25 हजार पौधे लगाए गए हैं। दूसरे विभागों के सहयोग से सीडबाल बनाने का काम भी किया गया हैलगभग 50 हजार सीड बाल बनाए गए।

कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जनशक्ति अभियान के तहत पूरे जिले में सघन वृक्षारोपण की योजना तैयार कर शासन स्तर से स्वीकृति लेवे। वन विभाग जो भी वृक्षारोपण करेगा उसकी पूरी जानकारी घटक वार देना होगी। कितने पौधे लगाएकिन-किन स्थानों पर लगाएकिस टाइप के पौधे लगाए,मजदूरों की संख्या कितनी थीउनमें स्त्री और पुरुष मजदूरों की संख्या कितनी थीऐसी तमाम जानकारी विभाग को देना होगी।