Home रतलाम पर्यावरण दिवस पर रेलवे का सराहनीय प्रयास, बायोडीजल से चलाई वीरभूमी एक्सप्रेस...

पर्यावरण दिवस पर रेलवे का सराहनीय प्रयास, बायोडीजल से चलाई वीरभूमी एक्सप्रेस ट्रेन, पत्रकारों से चर्चा में डीआरएम श्री सुनकर ने मंडल में चल रहे कार्यो की भी जानकारी दी।

रतलाम, 5 जून(खबरबाबा.काम)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रतलाम रेल मंडल में पर्यावरण जागरुकता और संरक्षण के कई आयोजन हुए। इन आयोजनों में सबसे विशेष रुप से इंदौर-उदयपुर वीरभूमी एक्सप्रेस ट्रेन को बायोडीजल से चलाया गया। ट्रेन में सवार यात्रियों ने भी इस पहल का स्वागत किया।
                 इस सबंध में मंगलवार को मंडल रेल प्रबंध आर.एन.सुनकर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए जानकारी दी। श्री सुनकर ने बताया कि पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में वीरभूमी एक्सप्रेस ट्रेन को बायोडीजल से चलाया गया। हमारा प्रयास है कि एक ट्रेन बायोडिजल से चलाई जाए और धीरे-धीरे और ट्रेनों में भी प्रयास किए जाए।
नुक्कड़ नाटक और पौधरोपण किए
डीआरएम श्री सुनकर ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून मंगलवार को मंडल में कई आयोजन हुए। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा और ट्रेनों में स्वच्छता रखने का संदेश दिया गया, इसके अलाना रेलवे क्वाटरों और अन्य स्थानों पर रेलवे की यूनियनो के सहयोग से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए।
स्टेशनों का हो रहा मार्डनाइजेशन
पत्रकारों से चर्चा करते हुए डीआरएम श्री सुनकर ने रतलाम मंडल के स्टेशनों पर चल रहे कार्यो की भी जानकारी दी। उन्होने बताया कि रतलाम, इंदौर, उज्जैन सहित मंडल के अन्य स्टेशनों का मार्डनाइजेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इंदौर स्टेशन के प्रवेश स्थल को राजवाड़ा की तर्ज पर डेकोरेट किया जा रहा है, इसी तरह रतलाम स्टेशन पर भी यहां के प्रमुख स्थलों को ध्यान में रखकर नया रुप दिया जा रहा है। उन्होने बताया कि स्टेशनों पर एक्सलेटर और लिफ्ट भी बढाई जा रही है। इंदौर स्टेशन पर 4 एक्सलेटर और 1 लिफ्ट लगाने का कार्य किया जा रहा है।
दुपहिया वाहन पार्किंग स्थान बदलेगा
डीआरएम श्री सुनकर ने बताया कि मुख्य स्टेशन पर स्थित दुपहिया वाहन पार्किंग का स्थान बदलकर प्लेटफार्म नम्बर 2 के पास किया जाएगा, और पार्किंग शुल्क को लेकर जो शिकायतें आ रही है, उसको ध्यान में रखते हुए उचित कार्रवाई की जा रही है। पत्रकारों से चर्चा के अवसर पर एडीआरएम श्री सिन्हा, डीसीएम अजय ठाकुर  सहित अन्य रेल अधिकारी मौजुद थे।
———