Home रतलाम प्रतिभा को मिला सम्मान,मेधावी विद्यार्थीयो को मंत्री के हाथों मिला समारोह पूर्वक...

प्रतिभा को मिला सम्मान,मेधावी विद्यार्थीयो को मंत्री के हाथों मिला समारोह पूर्वक सम्मान ।

रतलाम(खबरबाबा.कॉम)।प्रतिभा सम्मान से प्रेरणा लेकर मुख्यमंत्री ने प्रदेश में मेधावी विद्यार्थी योजना आरंभ की: मंत्री श्री जोशी

मेधावी 1925 विद्यार्थियों का प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित

दिसम्बर में आयोजित होगा सांस्कृतिक चेतना मेला: श्री काश्यप

प्रदेश ही नहीं सम्पूर्ण भारत में किसी भी निजी संस्था द्वारा हजारों मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान का यह पहला भव्य समारोह है। इसी प्रतिभा सम्मान से प्रेरणा लेकर म.प्र. सरकार ने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना प्रारंभ की है। जिसमें उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश पर सम्पूर्ण फीस म.प्र. सरकार जमा करेगी। इससे सभी वर्गों के बच्चों को शिक्षा के लिए समान अवसर मिलेंगे। मेधावी प्रतिभाओं के इस अद्भुत प्रेरणादायी आयोजन के लिए मैं विधायक चेतन्य काश्यप का अभिनन्दन करता हूँ।

बरबड़ हनुमान मंदिर परिसर में नवनिर्मित विधायक सभागृह में यह विचार म.प्र. के स्कूली शिक्षा राज्य मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री दीपक जोशी ने व्यक्त किए। वे चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा रतलाम के सीबीएसई व एम.पी. बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 1925 मेधावी छात्र-छात्राओं के प्रतिभा सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। समारोह में विशेष अतिथि महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान थे। उनके साथ विधायकगण मथुरालाल डामर, संगीता चारेल, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष, विधायक एवं फाउण्डेशन अध्यक्ष चेतन्य काश्यप, राज्य कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, नगर निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अशोक चौटाला, समारोह समिति सलाहकार शैलेन्द्र डागा सहित 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 98 मेधावी विद्यार्थी भी मंचासीन थे। अतिथि ने मेधावी विद्यार्थियों को रिस्ट वॉच, प्रतीक चिन्ह एवं नगद राशि भेंट कर सम्मानित किया।

समारोह में मुख्य अतिथि मंत्री श्री जोशी ने कहा कि रतलाम में विधायक चेतन्य काश्यप द्वारा आयोजित इस प्रतिभा सम्मान समारोह का संदर्भ देकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना प्रारंभ की है। जिससे बच्चों का चिन्हित मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी, आईआईएम या अन्य किसी उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश होने पर उसकी फीस माता-पिता नहीं म.प्र. सरकार भरेगी। अपने तरह की यह देश में पहली अनूठी योजना है। इससे अब सभी वर्गों के बच्चों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा के लिए समान अवसर मिलेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे 2022 तक भारत को विश्व का सिरमौर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्पसिद्धि अभियान में सहयोग करें। विद्यार्थी अपनी श्रेष्ठतम शैक्षणिक योग्यता से म.प्र. को देश का नम्बर-वन राज्य बनाने की तैयारी में जुट जाएं। म.प्र. सरकार ने उनके लिए द्वार खोल दिए है। मुख्यमंत्री ने होनहार विद्यार्थियों की मदद के लिए कोष भी स्थापित किया है। जिसमें सक्षम होने के बाद विद्यार्थी मददगार बनें। आपने कहा कि विधायक चेतन्य काश्यप ने इस प्रतिभा सम्मान में विद्यार्थियों को समय सूचक रिस्ट वॉच प्रदान की है। इससे उन्हंे समय के सदुपयोग की प्रेरणा मिलेगी। आपने कहा कि इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड की परीक्षा में प्रदेश से सर्वाधिक रतलाम जिले के विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत सफलता प्राप्त की है, जिसके लिए मैं शिक्षक, अभिभावक व विद्यार्थियों के साथ फाउण्डेशन को बधाई देता हॅंू।

प्रतिभाओं का सम्मान उत्सव बना: डॉ. यार्दे

विशेष अतिथि महापौर डॉ. यार्दे ने कहा कि तीसरे वर्ष में मेधावी प्रतिभाओं का यह सम्मान एक उत्सव बन गया है। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन के साथ अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किए जाने के परिणाम स्वरूप बोर्ड की परीक्षाओं में रतलाम का प्रदर्शन साल-दर-साल बेहतर आ रहा है। विद्यार्थियों के सम्मान की इस योजना की मुख्यमंत्री ने भी सराहना करते हुए शासन स्तर पर स्वीकार किया है। उन्होंने विद्यार्थियों से स्वच्छता, पेयजल, पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण सहित अन्य कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने एवं जागृति लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विधायक निधि के मुख्यसहयोग से निर्मित इस सभागृह में निगम निधि से सहयोग किया गया है। इससे बड़े आयोजनों में सुविधा मिलेगी।

सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करें: श्री चौहान

विशेष अतिथि जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने कहा कि विधायक श्री काश्यप ने प्रतिभाओं का सम्मान कर अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन कर हम सभी को प्रेरणा दी है। मेधावी विद्यार्थी अपनी व्यक्तिगत योग्यता के आधार पर आज इस मंच तक पहुॅचे है। इससे दूसरे बच्चों को भी प्रेरणा मिलेगी। पालकों और शिक्षकों के लिए यह गौरव का क्षण है। आपने कहा कि सार्वजनिक उपयोग के लिए विधायक निधि से निर्मित ऐसा भव्य हॉल जिले में कहीं भी नहीं है।

मेधावी विद्यार्थी बढ़ना बड़ी उपलब्धि: श्री काश्यप

फाउण्डेशन अध्यक्ष, विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि 3 वर्ष पूर्व आरंभ प्रतिभा सम्मान समारोह से बच्चों में अभूतपूर्व जागृति आई है। प्रथम वर्ष जहां हमने 1500 बच्चांे का सम्मान किया है, वहीं आज 2000 बच्चे सम्मानित होने जा रहे है। 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थी 98 हो गए है, जो एक बड़ी शैक्षणिक उपलब्धि है। आपने कहा कि म.प्र. के मेधावी विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष विशेष सौगात का है। संवेदनशील मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने युवाओं के भविष्य की चिंता करते हुए उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देश-दुनिया में मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना प्रारंभ की है। इससे म.प्र. के हर वर्ग के युवाओं को उच्च शिक्षा के माध्यम से अपना भविष्य संवारने में मदद मिलेगी। आपने बताया कि रतलाम में 800-1000 करोड़ रूपए के विकास कार्य चल रहे है। अगले वर्ष से रतलाम में मेडिकल कॉलेज, अगले माह से नमकीन क्लस्टर सहित अन्य सौगातें मिलने जा रही है। जिससे रतलाम की प्रतिभाओं को रतलाम से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। हजारों लोगों को यही पर रोजगार मिलेगा और वे यही रहकर अपना भविष्य संवारेंगे। इस अवसर पर श्री काश्यप ने शहर की संगीत, नृत्य और गायन कला क्षेत्र की प्रतिभाओं को निखारने के लिए इस वर्ष दिसम्बर माह में सांस्कृतिक चेतना मेला आयोजित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस नवनिर्मित सभागृह में विधायक निधि से पंखे एवं साईड में जालियां लगवाई जाएगी।

समारोह के आरंभ में फाउण्डेशन अध्यक्ष श्री काश्यप, प्रतिभा सम्मान समारोह समिति सलाहकार शैलेन्द्र डागा, निर्मल लुनिया, महेन्द्र नाहर, मनीषा शर्मा, सोना शर्मा, मुकेश सोनी, आनंद जैन व मोहित कसेरा ने अतिथियों का स्वागत किया। स्वागत उद्बोधन शैलेन्द्र डागा ने देते हुए आयोजन की रूपरेखा रखी। कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए विभिन्न 9 काउण्टर के माध्यम से 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 1827 मेधावी विद्यार्थियों को रिस्टवॉच व शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लघु फिल्म का प्रसारण किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्कूल विद्यार्थी, अभिभावक, स्कूल संचालक, प्राचार्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि सहित गणमान्यजन उपस्थित थे। संचालन अब्दुल सलाम खोकर ने किया।

विधायक सभागृह लोकार्पित – इस अवसर पर प्रभारी मंत्री दीपक जोशी सहित उपस्थित अतिथिगण ने विधायक निधि एवं निगम निधि से नवनिर्मित सभागृह का विधिवत रूप से लोकार्पण किया।