Home रतलाम प्राधिकरण का आगामी 3 वर्षो का प्रॅास्पेक्टिव प्लान तैयार होगा, पूर्व की योजनाओं का...

प्राधिकरण का आगामी 3 वर्षो का प्रॅास्पेक्टिव प्लान तैयार होगा, पूर्व की योजनाओं का नगर निगम करेगा अधिग्रहण

रतलाम,11 जनवरी(खबरबाबा.काम)। रतलाम विकास प्राधिकरण की आज आयोजित संचालक मण्डल की बैठक में आगामी तीन वर्षों का प्रॉस्पेक्टिव प्लान तैयार कराये जाने का निर्णय किया गया है। जिला कलेक्टर एवं प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती रूचिका चौहान की अध्यक्षता में आज अपरान्ह आयोजित संचालक मण्डल की बैठक में प्रॉस्पेक्टिव प्लान तैयार कराये जाने हेतु वास्तुविद की नियुक्ति किये जाने का निर्णय लिया गया,जिसके लिये शीघ्र निविदाएं आमंत्रित की जायेगी।

बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एवं प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह चौहान सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण सदस्य के रूप में उपस्थित थे। संचालक मण्डल ने निर्णय लिया कि वास्तुविद की नियुक्ति हेतु नगर तथा ग्राम निवेश संचालनालय से भी दरों की जानकारी ले ली जाये एवं तदुपरांत आगामी कार्यवाही की जाये। प्रॉस्पेक्टिव प्लान के द्वारा नगर के सुनियोजित विकास हेतु वास्तुविद आवश्यक परामर्श देगा, जिससे नगर विकास की मास्टर प्लान अनुसार रूपरेखा नियोजित हो सकेगी।

रतलाम विकास प्राधिकरण की ग्राम बंजली में विकसित परशुराम विहार योजना में आवंटित भूखण्डों की रजिस्ट्री कार्य के अद्यतन स्थिति की भी प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती रूचिका चौहान ने जानकारी ली एवं अपेक्षा जताई कि शीघ्र इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि इस योजना के हितग्राहियों की भूखण्ड आवंटन संबंधी संपूर्ण जानकारी 7 दिवस के अंदर तैयार की जाकर उनके समक्ष प्रस्तुत की जाए। योजना में हितग्राहियों की भूखण्ड आवंटन दर को लेकर रजिस्ट्री कार्य बाधित चल रहा है, जिसका शीघ्र निराकरण किया जायेगा।

प्राधिकरण की माँ कालिका विहार योजना को नगर निगम को हस्तांतरित किये जाने हेतु भी प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती चौहान ने कार्यवाही करते हुए आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया कि वे प्राधिकरण की पूर्व की योजनाओं को अधिग्रहित किये जाने की प्रक्रिया का अध्ययन करें तथा तदनुसार प्रस्ताव बनाकर प्राधिकरण को प्रस्तुत करें। प्रस्ताव अनुसार माँ कालिका विहार योजना को नगर निगम को हस्तांतरण हेतु आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार योगी विहार योजना में भी रहवासियों को पेयजल उपलब्ध कराये जाने हेतु नगर निगम द्वारा पूर्व की योजनाओं में पेयजल उपलब्ध कराये जाने की प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए मुख्य पाईप लाईन से कॉलोनी की पाईप लाईन संयोजित किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर एवं प्राधिकरण अध्यक्ष ने इस कार्यवाही हेतु आयुक्त नगर निगम को 07 दिवस की समयसीमा में कार्य पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया। एक अन्य निर्णय में संचालक मण्डल द्वारा रतलाम विकास प्राधिकरण को प्राप्त होने वाले अनापत्ति प्रमाण पत्रों हेतु आवेदन पत्रों को सी.ई.ओ. द्वारा निराकृत किये जाने हेतु अधिकृत किया गया।

आज आयोजित बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री एस.के. सिंह, वनमण्डलाधिकारी डॉ. शैलेन्द्र कुमार गुप्ता, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री जावेद शकील, कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कार्यपालन यंत्री,म.प्र. विद्युत मण्डल एवं सहायक संचालक,नगर तथा ग्राम निवेश आदि संचालक मण्डल सदस्यगण उपस्थित थे। प्रस्तावों को संचालक मण्डल के समक्ष प्राधिकरण के जनसम्पर्क अधिकारी ने प्रस्तुत किया।