Home Uncategorized बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित, जिले में कक्षा दसवीं का परीक्षा...

बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित, जिले में कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम 76.71 प्रतिशत और कक्षा 12वीं का परिणाम 72.62 प्रतिशत रहा। प्रदेश की मेरिट में जिले से 9 विद्यार्थियों ने बनाया स्थान।

रतलाम, 14 मई(खबरबाबा.काम)। माध्यमिक शिक्षा मंडल  की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षा के परिणाम जारी हो गए। जिले में 12वीं में जिले के 72.62 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। इसमें बालिकाओं का उत्र्तीण प्रतिशत 81.70 वहीं बालकों का उर्तीण प्रतिशत 72.62 रहा । इधर दसवी बोर्ड का रिजल्ट 76.71 प्रतिशत रहा।  प्रदेश की मेरिट में दसवी के आठ एंव बाहरवी के एक विद्यार्थी ने स्थान बनाया है।

प्रदेश की मेरिट सूची में आने वाले विद्यार्थियों को भोपाल में  सम्मानित किया।  इसके लिए प्रदेश की मेरिट सूची में आने वाले विद्यार्थियों को एक दिन पहले ही भोपाल बुला लिया गया था।

ये आए प्रदेश की मेरिट में

रतलाम के नाहर कान्वेंट स्कूल के हार्दिक अग्रवाल, रिंगनोद हायर सेकेंडरी स्कूल से मधु गुर्जर, उत्कृष्ठ विद्यालय से शीतल कसेरा व उमेश सोनार्थी, गुरुतेग बहादुर स्कूल से प्रिया बैरागी, महावीर विद्यालय आलोट से कृति, गुरु रामदास पब्लिक स्कूल से अशफि या खान व फ रहाना खान है। इसी प्रकार कक्षा 12 वीं गुरु तेग बहादुर स्कूल से ऋषभ भंडारी का नाम शामिल रहा।

दसवी में जिले की मेरिट में 

जिले की मेरिट सूची में पांच विद्यार्थियो ने स्थान बनाया है। जैन विद्या मंदिर रतलाम के आदित्य सिसोदिया ने 485 एवं सरस्वती विद्या मंदिर रतलाम की अंजलि मेहरा ने भी 485 अंको के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। नाहर कान्वेंट स्कूल के हर्ष शर्मा ने 484 अंको के साथ दूसरा एवं सरस्वती विद्या मंदिर रतलाम के दो विद्यार्थी धंनजय पुरोहित  एवं अर्पिता पाटीदार ने 483 अंको के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

कक्षा 12 वी में बालिकाओं ने मारी बाजी

हायर सेंकेडरी 12वीं परीक्षा में जिले के कुल 8649 बच्चे दर्ज हुए थे। इनमें से 8595 ने परीक्षा दी। हर बार की तरह लड़कियां न केवल पास होने के प्रतिशत बल्कि प्रथम श्रेणी में भी लडकों के मुकाबले आगे रहीं। 12वीं में जिले के 72.62 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। इसमें बालिकाओं का पास प्रतिशत 81.70 वहीं बालकों का पास प्रतिशत 72.62 रहा है। संकाय वार बात की जाए तो जिले में सबसे अच्छा परीक्षा परिणाम कृषि संकाय का रहा है जहां 84 प्रतिशत बच्चें उत्तीर्ण हुए हैं। इसके बाद वाणिज्य संकाय में भी करीब 82 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। सबसे कम परीक्षा परिणाम विज्ञान संकाय का है जहां लगभग 73 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं।

आंकड़ो पर एक नजर

12वीं परीक्षा में जिले से दर्ज -8649

सम्मिलित हुए कुल बच्चे- 8595

उत्तीर्ण हुए कुल बच्चे – 6594

पास प्रतिशत-  76.71

परीक्षा में सम्मिलित बालक -4657

परीक्षा में उत्तीर्ण बालकों की संख्या -3382

पास प्रतिशत -72.62

परीक्षा में सम्मिलित बालिकाएं 3938

पास हुई बालिकाओं की संख्या -3212

पास प्रतिशत- 81.70

12 वी में जिले की मेरिट में मारी बाजी 

मानविकी

प्रथम -स्थान सीमा जाट -उ.मा बरडिया गोयल

द्वितीय स्थान -गेंदालाल लाल  उ.मा लूनेरा

विज्ञान 

प्रथम- उमाशंकर पाटीदार- सरस्वती विद्या मंदिर रतलाम

द्वितीय आयुष धाकड़ -गुरुकुल विद्यापीठ जावरा

पलक जैन- गुरुतेग बहादुर स्कूल रतलाम

वाणिज्य

प्रथम- सना मंसूरी- जैन कन्या विद्यालय रतलाम

द्वितीय- तुलसी सोनी -गुरु तेग बहादुर स्कूल रतलाम

कृषि

 प्रथम- अमिष रवींद्र -कन्या स्कूल सैलाना

कला

कृति पालीवाल- संत मीरा कान्वेंट स्कूल ।

————–