Home देश भारत से डील, मेलानिया का सरकारी स्कूल दौरा, जानें राष्ट्रपति ट्रंप का...

भारत से डील, मेलानिया का सरकारी स्कूल दौरा, जानें राष्ट्रपति ट्रंप का आज का शेड्यूल

नई दिल्ली,25फरवरी2020/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज मंगलवार को विस्तृत बातचीत होगी. इस दौरान दोनों नेता भारत-अमेरिका रिश्तों में वैश्विक साझेदारी के विस्तार पर चर्चा भी करेंगे. इसके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का आज भी बेहद व्यस्त कार्यक्रम है.

शाम में डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे, जो उनके सम्मान में दिया जा रहा है. इससे पहले सोमवार को दोनों नेताओं ने एक-दूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जतायी.

आज होंगे कई समझौते

सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे.

ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जारेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं. ट्रंप करीब 36 घंटे की भारत यात्रा के लिए सोमवार दोपहर अहमदाबाद पहुंचे थे. उनके सम्मान में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘मोटेरा स्टेडियम’ में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

आइए एक नजर डालते हैं मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रमों पर-

25 फरवरी

सुबह 10 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे. जहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा. वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी ‘समाधि’ राजघाट के लिए रवाना होंगे.

सुबह 10.30 बजे: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे.

सुबह 11 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे. हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर के लंच का आयोजन किया है. यहां दोनों शीर्ष नेता साथ में लंच भी करेंगे.

दोपहर 12.40 बजे: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी आएंगे. इसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी शामिल हो सकता है.

शाम 7.30 बजे: ट्रंप शाम शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में डिनर पार्टी का आयोजन किया है.

रात 10 बजेः वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.

(साभार-आज तक)