Home रतलाम भीषण गर्मी में भी उमड़ा श्रद्धा का सैलाब,विधायक सभागृह में श्रीमद् भागवत...

भीषण गर्मी में भी उमड़ा श्रद्धा का सैलाब,विधायक सभागृह में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का भव्य शुभारंभ

रतलाम(खबरबाबा.काम)। विशाल हृदय वाले संस्कार जब तक जन्म नहीं लेंगे, तब तक विभाजक परिस्थितियों का समाधान नहीं होगा। चेतन्य काश्यप परिवार ने यह आयोजन कर हमें एक रंग में रंग दिया है। आज पूरे देश को भी एक रंग में ही रंगने की जरूरत है। धर्म, जाति, समुदाय के भेद नहीं होंगे, तभी देश आगे बढ़ेगा। महामण्डलेश्वर स्वामी श्री चिदम्बरानंद सरस्वतीजी महाराज के इन उदगारों के साथ बुधवार को श्री हरिहर सेवा समिति के तत्वावधान में बरबड़ स्थित विधायक सभागृह में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का भव्य शुभारंभ हुआ।

मंगलाचरण से कथा का शुभारंभ करते हुए स्वामीजी ने कहा धर्म सदैव नैत्र का काम करता है। जीवन में यदि धर्म नहीं होगा तो वह अंधकारमय रहेगा। राजनीति में धर्म की बात सभी करते है, लेकिन जिस प्रकार धर्म के बिना जीवन अंधकारमय हो जाता है, धर्म नहीं होगा तो राजनीति भी अंधी हो जाएगी। धर्म संस्कार देता है, दृष्टि प्रदान करता है और जोडऩे का काम करता है।
भौतिक विकास के साथ आध्यात्मिक शक्ति जरूरी – काश्यप
आरंभ में विधायक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने कहा कि विधायक चुनकर शहरवासियों ने उन्हें जो दायित्व दिया था, उसे पूरा करने के लिए शहर के भौतिक विकास के साथ आध्यात्मिक शक्ति भी जरूरी है। ऐसे आयोजन का लाभ संतों के आशीर्वाद और पुण्योदय से मिलता है। हिन्दू संस्कृति के गौरव को स्थापित रखने के लिए युवाओं को धार्मिक आयोजनों से जोडऩा आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोकसन्त श्रीमद् जयन्तसेन सूरीश्वरजी म.सा. के चातुर्मास में रतलाम के सर्वसमाज की सहभागिता रही है। इस आयोजन से रतलाम की धर्म नगरी के रूप में ओर पहचान बढ़ेगी। संतों के आशीर्वाद का रहा तो नया रतलाम बनाने का स्वप्न साकार होगा। युवा वर्ग और समाज संस्कारित होकर शहर का गौरव बढ़ाएंगे।
भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान ने कहा कि जेठ माह की भीषण गर्मी में महिलाओं का सिर पर कलश लेकर निकलना बताता है, कि देश कितना भी विकास कर लें, उसका प्राण तत्व धर्म ही है। विधायक सभागृह में भले ही सालभर से कार्यक्रम हो रहे है, लेकिन इसका विधिवत उद्घाटन इस धार्मिक आयोजन से आज ही हो रहा है।
काश्यप परिवार द्वारा पौथी पूजन –
कथा के आरंभ में विधायक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप, नीता काश्यप, श्रवण काश्यप, अमि काश्यप, सारांश काश्यप ने पौथी पूजन किया।
भीषण गर्मी में कलश लेकर उमडा आस्था का सैलाब –
श्रीमद भागवत कथा ज्ञानयज्ञ से पूर्व बरबड रोड स्थित स्व कल्याणमल पुरोहित के निवास जोधा बाग से भीषण गर्मी में भागवत कलश यात्रा निकली। इसमें चिलचिलाती धूप में महिलाओं की आस्था सिर पर कलश धारण किए चल रही थी। कलश यात्रा में आगे-आगे बैंड-बाजों के साथ घुडसवार हाथों में धर्म ध्वजा लिए हुए थे। लाल रंग के वस्त्रों में महिलाओं के सैलाब के साथ श्री सनातन धर्म सभा के कार्यकर्ता भी केशरिया साफा बांधे हुए चल रहे थे। यात्रा में महामंडलेश्वर स्वामी श्री चिदम्बरानंदजी सरस्वती भी बग्गी में सवार होकर शामिल हुए। धर्म के जयकारे लगाते हुए यह यात्रा विधायक सभागृह पहुंची। यात्रा आगमन के साथ आयोजक परिवार के श्रवण काश्यप एवं अमि काश्यप ने श्रीमद् भागवत पौथी को सिर पर धारण कर व्यास गद्दी पर विराजित किया। कथा के अंत में विधायक श्री काश्यप, निगम अध्यक्ष श्री पोरवाल, गायत्री परिवार के पातीराम शर्मा, हरिहर सेवा समिति के श्री भटट व वेदलाल शर्मा द्वारा आरती की गई।
———-