Home रतलाम मतदान दलों के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 19 अप्रैल से,प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर्स...

मतदान दलों के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 19 अप्रैल से,प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर्स की बैठक आयोजित की गई

रतलाम 18 अप्रैल(खबरबाबा.काम)। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए मतदान दलों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 19 अप्रैल से आरंभ हो रहा है। रतलाम के गुरु तेग बहादुर स्कूल में पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी क्रमांक 01दुसरे चरण का प्रशिक्षण लेंगे। यहां प्रशिक्षण पांच दिवसीय रहेगा। 19 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में लगभग साढे तीन हजार मतदानकर्मी प्रशिक्षित किए जाएंगे।

इस प्रशिक्षण को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा मास्टर ट्रेनर्स की एक बैठक 18 अप्रैल को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में मास्टर ट्रेनर्स को उन प्रमुख बिंदुओं पर समझाईश दी गई जो मतदान दलों के प्रशिक्षण में अत्यंत महत्वपूर्ण है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण कुमार फुलपगारे, एसडीएम रतलाम शहर श्री राहुल धोटे, सुश्री शिराली जैन,मास्टर ट्रेनर श्री आर.के. कटारे सहित 35 मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।

इस बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिए कि मतदान दलों को प्रशिक्षण के दौरान वे मात्र रटाने तक सीमित नहीं रहे बल्कि हर एक के कार्य के पीछे की अवधारणा को भी समझाएं कि ईवीएम का बटन ऑन करना है तो इसके पीछे क्या कारण है। मतदान प्रक्रिया को विभिन्न हिस्सों में बांटते हुए हर एक हिस्से पर बेहतर समझाईश एक निश्चित समय सीमा रखते हुए दी जाए। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को गंभीरता से प्रशिक्षण देते हुए जो सबसे कमजोर व्यक्ति हो उसको चिन्हांकित भी किया जाए ताकि उसे दोबारा से प्रशिक्षित किया जा सके। इस प्रशिक्षण के पश्चात टेस्ट भी लिया जाएगा जो प्रशिक्षणार्थी इस टेस्ट में असफल रहेंगे उनको दोबारा प्रशिक्षण लेना पड़ेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि मास्टर ट्रेनर्स अपने प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम मशीन के बारे में भी गुणवत्ता युक्त पहचान अवश्य देवें ताकि मतदानकर्मी मशीन में आने वाले एरर्स पहचान सके। मतदान दिवस पर किए जाने वाले कार्यों पर पूरा फोकस रखना है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी ‘‘मत प्रतिशत’’मोबाइल एप भी प्रशिक्षणार्थियों के मोबाइल में डाउनलोड करवाना है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि मास्टर ट्रेनर्स मतदान कर्मियों को ट्रेनिंग के दौरान बगैर परेशान हुए ट्रेनिंग देवें।

सीईओ जिला पंचायत श्री सोमेश मिश्रा ने भी प्रशिक्षण के प्रमुख प्रमुख बिंदुओं पर मास्टर ट्रेनर्स को समझाईश दी। श्री मिश्रा ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के प्रशिक्षण पर पूरा फोकस किया जाए। त्रुटि विहीन निर्वाचन के लिए हमें प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करना है। यह सुनिश्चित किया जाना है कि मतदान कर्मियों से कार्य में कोई गलती नहीं हो। मास्टर ट्रेनर्स श्री आर.के कटारे ने भी प्रशिक्षण के प्रमुख बिंदु बताएं।

दस कक्षों में आयोजित होगा प्रशिक्षण

पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी क्रमांक 01 का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण रतलाम के शास्त्रीनगर स्थित गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल में 19 अप्रैल से आयोजित किया जाएगा। स्कूल के 10 कक्षों में एक साथ प्रशिक्षण आयोजित होगा। प्रत्येक कक्ष में 02मास्टर ट्रेनर रहेंगे। प्रशिक्षण प्रातः 09:00 बजे से लेकर दोपहर 01:00 बजे तक तथा दोपहर02:30 बजे से लेकर शाम तक दो सत्रों में आयोजित होगा। 19 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में प्रत्येक दिवस दोनों सत्रों में कुल 700 मतदान कर्मी प्रशिक्षित किए जाएंगे।