Home देश महाराष्ट्रः जिलाधिकारी का फरमान, साइकिल से दफ्तर आएं कर्मचारी

महाराष्ट्रः जिलाधिकारी का फरमान, साइकिल से दफ्तर आएं कर्मचारी

मुंबई,9फरवरी2020/उस्मानाबाद के जिलाधिकारी कार्यालय ने जिले के सभी शासकीय कर्मचारियों के लिए फरमान जारी किया है कि वह साइकिल से दफ्तर आएं। जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ से इस आशय का परिपत्रक जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि कर्मचारियों के स्वास्थ्य हित में यह आदेश दिया गया है।

उस्मानाबाद की जिलाधिकारी दीपा मुधोल-मुंडे की ओर से कर्मचारियों को साइकिल से दफ्तर आने-जाने का परिपत्रक पांच फरवरी को जारी किया गया था। माडिया रिपोर्ट के मुताबिक 10 फरवरी से इस आदेश पर अमल करना अनिवार्य किया गया है। परिपत्रक में कहा गया है कि जो अधिकारी-कर्मचारी शासकीय दौरे पर नहीं हैं, उन्हें प्रतिदिन साइकिल से ही दफ्तर आना होगा।

दफ्तर आने-जाने के लिए अन्य वाहनों का इस्तेमाल पूर्णतया वर्जित होगा। इसके अलावा जो कर्मचारी दौरे के बाद नियमित आफिस आते हैं, उनके लिए भी यह नियम लागू होगा। जिलाधिकारी कार्यालय की तरफ से प्रत्येक विभाग को इस आदेश पर अमल करने की सख्त हिदायत दी गई है। कहा गया है कि विभाग के अधिकारी सभी कर्मचारियों को इस संबंध में परिपत्रक दें और इस पर अमल की रिपोर्ट भी पेश करें।

तनाव दूर होगा और व्यायाम भी होगा

जिलाधिकारी कार्यालय के परिपत्रक में कहा गया है कि कर्मचारी वाहन से दफ्तर आते हैं और दिनभर बैठकर काम करते हैं। यदि आफिस में उन्हें एक-दो घंटे ज्यादा काम करना पड़ता है तब भी बैठकर ही काम करते हैं। इससे कर्मचारियों में काफी तनाव होता है।

उन्हें बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि प्रतिदिन साइकिल का इस्तेमाल करेंगे तो उनका व्यायाम भी होगा और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होगा। इसके अलावा प्रदूषण की समस्या भी नहीं होगी।

(साभार-अमर उजाला)