Home देश महाराष्ट्र में अजित पवार संग BJP की सरकार, लेकिन पिक्चर अभी बाकी...

महाराष्ट्र में अजित पवार संग BJP की सरकार, लेकिन पिक्चर अभी बाकी है…

मुंबई,23नवम्बर2019/ महाराष्ट्र में बीजेपी-एनसीपी की सरकार बन गई है. बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा सीएम पद की शपथ ली तो वहीं एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद पद की शपथ ली है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी को अजित पवार के साथ एनसीपी के 22 विधायकों का समर्थन मिला है.

वहीं कहा जा रहा है कि शिवसेना के भी कुछ विधायकों का समर्थन है. हालांकि, अभी विधायकों के समर्थन की स्थिति साफ नहीं है. बता दें कि 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली है.

बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों का समर्थन जरूरी होता है. ऐसे में अगर एनसीपी के 22 विधायक ही बीजेपी के साथ आ पाते हैं तो बीजेपी के साथ मिलकर दोनों की संख्या 127 हो जाएगी. हालांकि, कुछ निर्दलीयों का समर्थन भी पहले ही बीजेपी को मिल चुका है. साथ ही अब शिवसेना के कुछ विधायक टूटने की बात भी कही जा रही है.

ऐसे में अब देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को मिलकर फ्लोर टेस्ट पास करना होगा, जिसके लिए 145 का आंकड़ा जुटाना होगा.

ये है महाराष्ट्र का नंबर गेम

महाराष्ट्र में पिछले महीने विधानसभा चुनाव हुए, जिसके नतीजे 24 अक्टूबर को आए. कुल 288 सीटों में से बीजेपी ने 105 पर जीत दर्ज की. जबकि उसकी सहयोगी शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली. वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी-शिवसेना के विरोधी गठबंधन कांग्रेस (44) और एनसीपी (54) को कुल 98 सीटों पर जीत मिली.

शरद पवार बोले- ये फैसला पार्टी का नहीं

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि ये फैसला पार्टी का नहीं है. वहीं, प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि शरद पवार का महाराष्ट्र में गठित सरकार से कोई लेना-देना नहीं है. हम अजित पवार के फैसले का समर्थन नहीं करते हैं. बीजेपी को समर्थन अजित पवार का निजी फैसला है.

(साभार-आज तक)

फोटो-फाइल