Home रतलाम मुख्यमंत्री के रतलाम दौरे में दिखी आगामी विधानसभा चुनाव की झलक, आमजन...

मुख्यमंत्री के रतलाम दौरे में दिखी आगामी विधानसभा चुनाव की झलक, आमजन से सीधे मुखातिब होते हुए योजानाओं की विस्तार से दी जानकारी, करोड़ो के विकास कार्यो का लोकार्पण, सीएम ने कांग्रेस पर भी साधा निशाना।

रतलाम,26 मई(खबरबाबा.काम)। आज हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के रतलाम दौरे में प्रदेश में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव की झलक साफ दिखाई दी। सीएम चौहान ने प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों के लिए शुरु की गई नई योजनाओं को जमकर बखान किया और आमजन से सीधे सवांद स्थापित करते हुए अपने अंदाज में उन्हे आमजन के लिए चलाई जा रही योजनाओं को विस्तार से समझाया भी। सीएम ने प्रदेश में हर साल दस लाख आवासहीनों को आवास बनाने के लिए राशी देने की भी बात कही। सीएम ने अपने संबोधन में  कांग्रेस को भी निशाना बनाया और यह बताने से भी नहीं चुके कि उन्हे प्रदेश के आमजन , किसान, गरीबों की बहुत चिंता है और इसलिए वे उनके विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगे। सीएम ने इस अवसर पर करोड़ों के विकास कार्यो का भी लोकापर्ण किया।
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान शनिवार को पुलिस लाइन में आयोजित मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना, आवासीय पट्टों का वितरण कार्यक्रम, तेंदूपत्ता ग्राहक सम्मेलन और अन्तयोद्य मेले को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज जो कार्यक्रम है , यह गरीबो ओर मजदूरों का मेला है। यह बिल्कुल अलग कार्यक्रम है । मैं यहां भाषण नही देने आया हूं, आप लोगों से बात करने आया हूं। सीएम ने कहा कि यह धरती  सबके लिए  है। भगवान से धरती को सभी के लिए बनाया है। भेदभाव नही किया। भेदभाव तो इंसान ने शुरू किया। कुछ लोग अमीर हो गए । लेकिन अब प्रदेश में कोई भी बिना बिना जमीन और आवास के नहीं रहेगा। आवासहीनों को जमीन के पट्टे मिलेगे और आवास बनाने के लिए सरकार राशी भी उपलब्ध कराएगी। हर साल  दस लाख  आवास के लिए किश्तों में राशि दी जाएगी। उन्होने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा की सरकार के पहले सिर्फ गरीबी हटाने के नारे लगते रहे । सीएम ने कैन्द्र की मोदी सरकार के सफल चार वर्ष पूर्ण होने पर भी बधाई दी और सभी उपस्थितजनों से तालियां बजवाई।
योजनाओं की दी विस्तार से जानकारी
सीएम शिवराजसिंह चौहान ने माइक लेकर मंच से आमजन से सीधे मुखातिब होते हुए चर्चा की और योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने कहा कि आज जो योजना लेकर आया हूं वह सभी वर्ग के लिए है, योजना का नाम है मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना। यह सभी मजदूरों पर लागू होगी। योजना में पंजीयन कराने के लिए सिर्फ  एक आवेदन देना होगा, और उसका सत्यापन भी आवेदक को ही करना है। सीएम ने कहा कि जनता से बड़ा सत्यापन कौन कर सकता है। उन्होने 70 प्रतिशत से अधिक  अंक प्राप्त करने वाले  बच्चो के उच्च शिक्षा की पूरी फीस भी  सरकार द्वारा भरे जाने वाली योजना की जानकारी दी। इसके अलावा बीमार होने पर 5 लाख तक का इलाज सरकार द्वारा करवाने वाली योजना की भी विस्तार से जानकारी दी।
गरीबों को मिलेगी 200 रुपए में बिजली
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गरीबों को सस्ते में बिजली उपलब्ध कराने वाली योजना की भी जानकारी दी। उन्होने कहा कि योजना में 200 रुपए प्रतिमाह में बिजली उपबलब्ध कराई जाएगी।  एक बल्ब, एक पंखा, एक टी वी  ही चलाना होगा।सीएम ने प्रसूति महिलाओ  के लिए 6 माह से लेकर 9 माह की अवधि के बीच  4000 रुपये उसके खाते में डाले जाने की भी जानकारी दी। फसल खरीदी के सबंध में सीएम ने कहा कि किसान चिंता न करे 9 जून तक फसल की खरीदी चलेगी।
किसी के उकसावे में न आए किसान
सीएम ने किसानों के लिए किए गए कार्यो को भी बताया। उन्होने कहा कि किसान की उन्नति  लिए हमारी सरकार ने जो किया  वह  कांग्रेस ने कभी नही किया । उन्होने कहा कि किसानों की योजनाओं को सफल बनाने के लिए कोई कसर नही छोडूंगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनका दिल मजदूर, गरीबों और किसानों के लिए धडकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है। उन्होंने किसान भाईयों से आह्नान किया कि वे भडकाने वालों और अराजकता फैलाने वालों से सावधान रहें।  सीएम ने कांग्रेस पर प्रदेश में अराजकता फैलाकर वोटों की फसल काटने के प्रयास करने का भी आरोप लगाया।
साढे आठ हजार तेंदुपत्ता संग्राहक लाभान्वित
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस अत्योदय मेले में मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने 8500 तेंदुपत्ता संग्राहकों को 20 लाख रुपए की बोनस राशि, 4 हजार साडिय़ां, 8500 पानी की कुप्पी, 4 हजार हितग्राहियों को चप्पलें एवं 8500 हितग्राहियों को चरण पादुकाएं वितरित की। साथ ही 17 हजार 35 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 478.06 लाख की राशि के उपकरण, यंत्र, सामग्री, ऋण एवं अनुदान तथा लाभ पत्र वितरित किए।
478.06 लाख के लाभ पत्र वितरित
जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 17 हजार 35 हितग्राहियों को 478.06 लाख रुपये की राशि के लाभ पत्र वितरित किए गए। मुख्यमंत्री द्वारा सम्मेलन में 12 हजार 282 हितग्राहियों को पट्टा विलेख प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। 1061 शहरी हितग्राहियों तथा 8576 ग्रामीण हितग्राहियों को भूमि के पट्टे वितरित किए। उच्च शिक्षा विभाग के तहत 771 विद्यार्थियों को 48.55 लाख रुपये के लाभ दिए। 79 विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि के 4.45 लाख रुपये, विक्रमादित्य योजना की एक हितग्राही को 25 हजार रुपये, जिला उद्योग केन्द्र की योजनाओं में 28.91 लाख रुपये, मत्स्य विभाग के 66 हितग्राहियों को 4.27 लाख रुपये, पशु चिकित्सा विभाग की नंदी शाला योजना में 13.30 लाख रुपये के लाभ पत्र वितरित किए। लाडली लक्ष्मी योजना की 300 हितग्राहियों को लाभान्वित किया। उज्ज्वला योजना के तहत 100 महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस वितरण हुआ। जिले के 48000 किसानों को ऋण समाधान योजना के तहत 6 करोड़ रुपए का लाभ दिया गया। 2500 किसानों को क्रेडिट कार्ड वितरित भी किए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम जिले की जनपद क्षेत्र आलोट को खुले में शौचमुक्त घोषित होने पर प्रमाण पत्र भी वितरित किया।
करोडों के विकास कार्यों का शिलान्यास
मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने रतलाम में 26 मई को आयोजित समारोह में 557 करोड रुपए की लागत के विभिन्न 53 विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया तथा 106 करोड 64 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित 31 विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण कर रतलामवासियों को सौगातें दी।सीएम का शहर विधायक चेतन्य काश्यप, वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, कमीश्नर एम.बी.ओझा, आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, एसपी अमित सिंह, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामोर, जावरा विधायक डा. राजेन्द्र पांडे, आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा आदि ने स्वागत किया। इस दौरान मंच पर सासंद सुधीर गुप्ता, मनोहर उंटवाल भी मौजुद थे। कार्यक्रम के अंत में सीएम शिवराजसिंह चौहान ने आवास पट्टा वितरण और हितग्राहियों को लाभ पत्र भी वितरित किए।