Home रतलाम मुख्यमंत्री ने बाजना में संवाद  करते हुए आदिवासी कल्याण के लिए की...

मुख्यमंत्री ने बाजना में संवाद  करते हुए आदिवासी कल्याण के लिए की कई घोषणाएं, आदिवासियों के लिए एकल खिड़की योजना होगी शुरू।

रतलाम 27मई (खबरबाबा. काम) । मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान शनिवार को सायं लगभग 7 बजे रतलाम ज़िले के सुदूर आदिवासी अंचल बाजना पहुंचे। मुख्यमंत्री ने आदिवासी भाई बहनों से आत्मीय संवाद का समापन करते हुए आदिवासी कल्याण के लिए अनेक घोषणाए की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आदिवासियों के लिए एकल खिड़की चालू करेंगे, महिला समूहों को उचित मूल्य दुकान, वनाधिकार कानून पालन जारी रहेगा। आवेदन आएंगे तो परीक्षण कर पट्टे देंगे। आदिवासी क्षेत्रों में छोटे-छोटे तालाबों का निर्माण सर्वे कर कराया जाएगा। जहां जनता नहीं चाहेगी बांध नहीं बनेंगे। उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरेगी। आदिवासी क्षेत्रों में जड़ी-बूटी पर आधारित उद्योग लगाएंगे । लाडला कान्हा योजना भी बनाएंगे, रोड बनवाएंगे। नियत दुकान के अलावा शराब बिकने पर सख्त कार्रवाई होगी। प्रधानमंत्री योजना में गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पलायन समस्या के निराकरण का सार्थक प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में रामदेवरा को शामिल करेंगे। वन लगाने एवं उस पर आदिवासी के अधिकार, आदिवासी संस्कृति का विकास किया जाएगा। आदिवासियों के लिए आईएएस,आईपीएस की कोचिंग की व्यवस्था सरकार करेगी। जैविक प्रमाणीकरण की अच्छी व्यवस्था होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना से 13 बिंदुओं की अनिवार्यता समाप्त करने के लिए केंद्र आए चर्चा करेंगे। पानी को स्वच्छ किया जाएगा। इस साल के अंत तक हर घर में बिजली पहुंचाने के प्रयास करेंगे। आदिवासी वित्त विकास निगम पुनर्जीवित करेंगे।