Home रतलाम मेडिकल की कक्षाएं शुरु करने के पूर्व जमीनी हकीकत जानने मेडिकल काउंसिल...

मेडिकल की कक्षाएं शुरु करने के पूर्व जमीनी हकीकत जानने मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया की टीम पहुंची रतलाम, एमसीआई की टीम ने किया मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल का निरीक्षण।

रतलाम, 6 अप्रैल(खबरबाबा.काम)। मेडिकल कालेज में इसी सत्र में कक्षाएं शुरु करने की कवायद के बीच शुक्रवार को मेडिकल काउंसील आफ इंडिया की तीन सदस्यी टीम रतलाम पहुंची और नवनिर्मित मेडिकल कालेज भवन और जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने मेडिकल कालेज में कक्षा शुरु करने के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ ही कई तरह के दस्तावेज भी जांचे और कई बिंदुओं पर जानकारी भी ली।दोपहर में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने भी जिला अस्पताल पहुंचकर एमसीआई की टीम से मुलाकात की।

नवीन शासकीय मेडिकल कालेज का भवन तैयार होने के बाद इसी सत्र से मेडिकल की प्रथम सत्र की कक्षाएं शुरु करने के प्रयास किए जा रहे है। मेडिकल कालेज शुरु करने के पूर्व वेरिफिकेशन याने जमीनी पड़ताल के लिए मेडिकल काउसिल आफ इंडिया की टीम आकस्मिक निरीक्षण के लिए रतलाम पहुंची। टीम की फाइनल रिपोर्ट के बाद ही एमसीआई कक्षाएं शुरु करने का निर्णय लेगी। टीम में तीन अलग-अलग प्रदेश दिल्ली, गुजरात और कर्नाटक के डाक्टर आर.एन.मंडल,वी.आर.पाटील और डा. मल्लिकार्जुन शामिल थे।

जिला अस्पताल में जताई नाराजगी

एमसीआई की टीम शुक्रवार सुबह करीब 8 बजे निरीक्षण के लिए जिला अस्पताल  पहुंची। यहां टीम ने प्रत्येक वार्ड का निरीक्षण किया और वार्डो में मरीजों की क्षमता, भर्ती मरीज आदी के सबंध में जानकारी ली। टीम ने लेब का भी निरीक्षण किया और वहां संसाधनों के साथ ही लाइसेंस भी देखा। एमसीआई की टीम ब्लड बैंक भी पहुंची और स्टोरेज युनिट देखने के साथ ही स्टोरेज क्षमता और प्रतिदीन वितरीत होने वाले ब्लड की भी जानकारी ली। टीम ने ट्रामा सेंटर का भी निरीक्षण किया। इसके बाद सिविल सर्जन के कक्ष में टीम ने आवश्यक दस्तावेज मंगाकर देखे, वहीं मेडिकल कालेज में  अपाइंट  जुनियर और सीनियर डाक्टरो से भी उनके दस्तावेज देखें। यहां दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर टीम ने नाराजगी भी जताई। निरीक्षण के दौरान मेडिकल कालेज के डीन डां. संजय दिक्षीत भी पहुंच गए थे।

मेडिकल कालेज की जमीनी हकीकत देखी

टीम बंजली स्थित मेडिकल कालेज भवन भी पहुंची और वहां कक्षा रुम देखने के साथ ही अन्य निर्मित कक्ष देखें। निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल से लेकर मेडिकल कालेज तक टीम के द्वारा पुरी विडियोंग्राफी भी कराई गई। टीम के साथ जिला अस्पताल के चिकीत्सक भी मौजुद थे। सूत्रों के अनुसार मेडिकल कालेज शुरु करने के पूर्व एमसीआई निरीक्षण कर पुरी तसल्ली करेगा और फाइनल ओके रिर्पोट के बाद ही कक्षाएं शुरु होगी। सूत्रों के अनुसार इस निरीक्षण में मिली खामियों को दूर करने के लिए समय देते हुए एमसीआई की टीम कुछ दिनों बाद एक और निरीक्षण दौरा कर सकती है, जिसके बाद कालेज शुरु करने को लेकर फाइनल रिपोर्ट सौंपी जाएगी, हालांकि निरीक्षण पर आई टीम मे अधिकृत रुप से मीडिया को कुछ भी बताने ने इंकार कर दिया।ज्ञातव्य है कि पिछले वर्ष नवम्बर माह में एमसीआई की टीम रतलाम आकर निरीक्षण कर चुकी है। शुक्रवार दोपहर को कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान भी जिला अस्पताल पहुंची और निरीक्षण के लिए आई एमसीआई की टीम से मुलाकात की।