Home रतलाम यूरिनरी बल्डर से निकाला ढाई सौ ग्राम वजनी पत्थर,शासकीय जिला चिकित्सालय में...

यूरिनरी बल्डर से निकाला ढाई सौ ग्राम वजनी पत्थर,शासकीय जिला चिकित्सालय में हुई जटिल सर्जरी।

रतलाम,24अगस्त(खबरबाबा.काम)। रतलाम के शासकीय जिला अस्पताल में वरिष्ठ सर्जन डॉ. गोपाल यादव ने जटिल सर्जरी को अंजाम देते हुए 34 वर्षीय महिला के यूरिनरी बल्डर से ढाई सौ ग्राम का आलू जैसा पत्थर बहार निकालकर जीवन दान दिया। इस जटिल सर्जरी को संपन्न होने में लगभग डेढ़ घन्टे का समय लगा।

जिले की जावरा तहसील के गांव झालवा निवासी 34 वर्षीय एक महिला पिछले लंबे समय से पेट मे दर्द से परेशान चल रही थी। परिजनों ने महिला को रतलाम में जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ सर्जन डॉ. गोपाल यादव को दिखाया। डॉ. यादव ने महिला की  सोनोग्राफी सहित अन्य जांचे करवाई। जांच में महिला के यूनिनरी बल्डर में 65 एमएम का पत्थर होना पाया गया। जिसका उपचार ओपरेशन से ही संभव था। परिजनों की सहमति के बाद डॉ. यादव ने इस जटिल सर्जरी को कर बल्डर से बाहर किया। मरीज को अचेत करने का काम निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. महेश मौर्य ने किया। ओपरेशन के बाद महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

स्टोन नहीं निकालते तो किडनियां  खराब हो जाती

सर्जरी करने वाले डॉ. गोपाल यादव ने बताया कि, महिला के यूरिनरी बल्डर में 65 एमएम का ढाई सौ ग्राम वजनी पत्थर के कारण उसकी दोनों किडनियों पर दबाव बढ़ रहा था, जिससे किडनियां खराब होना प्रारंभ हो गई थी। ब्लड प्रेशर भी काफी बढ़ गया था। इसको देखते हुए जल्द से जल्द स्टोन को निकालना ही एकमात्र उपचार था। मरीज के बल्डर से निकाले गये स्टोन की साईज 8 सेंटीमीटर लंबी तथा ऊंचाई 5 सेंटीमीटर है। ओपरेशन के बाद अब मरीज जल्द ही सामान्य हो जाएगी और एक-दो दिन में अस्पताल से छूटी भी कर देंगे।