Home रतलाम रतलाम:कलेक्टर ने सभी कन्या शालाओं में पॉक्सो एक्ट की जानकारी देने के...

रतलाम:कलेक्टर ने सभी कन्या शालाओं में पॉक्सो एक्ट की जानकारी देने के दिए निर्देश

रतलाम 9 जनवरी 2020/ जिले में बाल संरक्षण सप्ताह 6 जनवरी से आरंभ हो गया है। आगामी 11 जनवरी तक चलने वाले इस सप्ताह के दौरान बच्चों की सुरक्षा संरक्षण व अधिकारों पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस संदर्भ में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित कार्यशाला में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि पॉक्सो एक्ट की जानकारी जिले के सभी कन्या शालाओं में दी जाए, इसके बाद सभी को एजुकेशन स्कूलों में भी एक्ट के बारे में अवगत कराया जाए।  कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्रीमती सुनीता यादव, सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या, जिला बाल संरक्षण समिति के सदस्य श्री के.एन. जोशी, श्री जीवराज पुरोहित, श्री वीरेंद्र कुलकर्णी के साथ ही महिला बाल विकास के सीडीपीओ, सुपरवाइजर, चाइल्ड लाइन तथा पुलिस के संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

बच्चों की सुरक्षा संरक्षण तथा अधिकारों के उद्देश्यों को लेकर आयोजित कार्यशाला में बाल संरक्षण सप्ताह के आयोजनों की जानकारी दी गई। बताया गया कि इस दौरान बालकों से संबंधित संस्थाओं से संपर्क अभियान आयोजित किया जाएगा। इसके अंतर्गत अधिकारियों द्वारा संस्थाओं का गहन निरीक्षण किया जाएगा। संबंधित विभाग द्वारा कार्य विवरण पर रिपोर्ट बनाई जाएगी। प्राप्त समस्याओं अनियमितताओं तथा उनके निराकरण के सुझाव एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु रिपोर्ट तैयार की जाएगी। संस्था परिसर की स्वच्छता, रिकॉर्ड अद्यतन, भोजन की गुणवत्ता, मीनू अनुसार भोजन प्रदाय करना देखा जाएगा। बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी। बाल संरक्षण सप्ताह में जिले की प्रत्येक संस्था में स्थानीय स्तर पर बच्चों के लिए खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन होगा, बच्चों के लिए उनकी रुचि का भोजन एवं जनसहयोग से पुरस्कार वितरण होगा।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कार्यशाला में निर्देश दिए कि स्कूलों में शिकायत पेटियां रखवाना सुनिश्चित किया जाए। पुलिस अधीक्षक ने बैठक में मौजूद थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि उनके थाना अंतर्गत आने वाले पॉक्सो एक्ट के मामलो की जानकारी तुरंत जिला बाल संरक्षण समिति के संज्ञान में लाई जाए।

(फाइल फोटो)