Home रतलाम रतलाम:पिछले 24 घंटे में रतलाम में हुई इतने इंच बारिश,जानिए जिले में...

रतलाम:पिछले 24 घंटे में रतलाम में हुई इतने इंच बारिश,जानिए जिले में कहां कितनी हुई बारिश और अभी तक पिछले वर्ष और औसत से कितना है पीछे

रतलाम,13 अगस्त2020(खबरबाबा.काम)/ लंबे इंतजार के बाद रतलाम में इंद्र देव मेहरबान तो हुए, लेकिन अभी भी तेज बारिश का इंतजार है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो रतलाम शहर में 1 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। जिले की बात करें तो इस वर्ष गुरुवार सुबह तक जिले में कुल 19 इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

बुधवार सुबह 8:00 बजे से लेकर गुरुवार सुबह 8:00 बजे तक की बात करें तो जिले मे औसत रूप से16.4 मि.मी. आधे इंच से अधिक बारिश दर्ज हुई है। क्षेत्रवार स्थिति को देखें तो रतलाम शहर में 30 मिलीमीटर याने एक इंच से अधिक बारिश दर्ज हुई है। पिछले 24 घंटे में आलोट पूरी तरह सूखा रहा। जावरा में भी सिर्फ 4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। इसी तरह ताल में 1 मिली मीटर और पिपलौदा में 7 मिलीमीटर बारिश पिछले 24 घंटे में दर्ज हुई। जिले के बाजना में पिछले 24 घंटे में सवा इंच के लगभग बारिश दर्ज की गई। रावटी में भी सवा इंच से अधिक बारिश दर्ज हुई। जिले के सैलाना में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

अभी तक कहां कितनी बारिश

जिले में इस वर्ष अभी तक की कुल बारिश की बात करें तो औसत रूप से अभी तक 19 इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। क्षेत्रवार स्थिति में रतलाम में 1 जून से लेकर अभी तक 18 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह आलोट में साढे 18 इंच, जावरा में 20 इंच के लगभग, ताल में साढे 19 इंच, पिपलोदा में लगभग 13 इंच, बाजना में सवा 20 इंच, रावटी में पौने 21 इंच, सैलाना में साढे 22 इंच के लगभग बारिश दर्ज की गई है।

पिछले वर्ष और अगस्त के दूसरे सप्ताह तक होने वाली औसत बारिश से इतना पीछे

जिले में अगस्त के दूसरे सप्ताह तक औसत रूप से 21 इंच बारिश दर्ज की जाती है ,इस हिसाब से सैलाना और रावटी को छोड़कर सभी क्षेत्र औसत बारिश से पीछे चल रहे है। पिछले वर्ष अब तक हुई बारिश से तुलना करें तो जिला काफी पीछे चल रहा है। औसत रूप से पिछले वर्ष की तुलना में जिला लगभग साढ़े 13 इंच पीछे चल रहा है। क्षेत्रवार देखे तो रतलाम पिछले वर्ष अभी तक हुई बारिश से 13 इंच, आलोट लगभग 14 इंच, जावरा भी लगभग 14 इंच, ताल लगभग 16 इंच, पिपलोदा लगभग 15 इंच, बाजना लगभग पौने 5 इंच, 20 लगभग 20 इंच और सैलाना लगभग पौने 13 इंच पीछे चल रहा है।